VT Update
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आप लगातार विंध्य 24 से जुड़े रहे हम आपको ताजा अपडेट देते रहेगें अभी प्रत्येक विधानसभाओं में मतगणना आरंभ हुई हैं तथा बैलेट पेपर की गिनती शुरु हो चुकी है MP चुनावः शिवराज सिंह चौहान बोले-कांग्रेस के सहयोगी हताश हैं विजय माल्या केस की सुनवाई के सिलसिले में CBI और ED के ऑफिसर लंदन रवाना J-K: किश्तवाड़ पुलिस ने आतंकी रियाज अहमद को गिरफ्तार किया विजय माल्या केस की सुनवाई के सिलसिले में CBI और ED के ऑफिसर लंदन रवाना
Monday 21st of May 2018 | किसान करेगें गांव बंद सत्याग्रह!

किसान करेगें गांव बंद सत्याग्रह, प्रदेश सरकार ने बनाई रणनीति


मध्यप्रदेश के किसान अब मंदसौर गोलीकाण्ड की पहली वर्षी पर गांव बंद सत्याग्रह करने के बारे में सोच रहे हैं जिसमें कांग्रेस पार्टी ने भी बराबर किसानों के इस सत्याग्रह में समर्थन देने की बात की है यहाँ तक की किसान कांग्रेस ने तो किसान कलश यात्रा भी निकल दी है जो प्रदेश भर के 51 जिलों में भ्रमण करते हुए मंदसौर पहुंचेगी.

दरअसल प्रदेश के किसान पूर्ण कर्ज मुक्ति, सुनिश्चित आमदनी और स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों को लागू करवाने को लेकर एक से दस जून तक प्रस्तावित गांव बंद को लेकर सरकार भी सतर्क हो गई है वहीं किसान संगठनों ने गांव से शहर में कोई वस्तु न भेजने की अपील की है.

इससे शहरों में दूध, सब्जी सहित अन्य वस्तुओं का संकट पैदा हो सकता है यही वजह है कि खुफिया तंत्र को सक्रिय रहने के साथ कलेक्टरों को जनता से संवाद बढ़ाने के निर्देश भी दे दिए गए हैं सूत्रों की माने तो  देश के 172 किसान संगठनों ने एकराय से एक से दस जून तक गांव बंद आंदोलन छेड़ने का फैसला किया है जिसमें गांववासियों को इसके लिए तैयार करने किसान संगठनों के प्रतिनिधि गांव-गांव में बैठकें कर रहे हैं.

संगठन पदाधिकारियों की रणनीति है कि इन दस दिनों में गांव से कोई भी वस्तु शहर न आए, ताकि आंदोलन की ताकत का अहसास सरकार को हो सके वहीं, कांग्रेस आंदोलन के दरम्यान ही छह जून को मंदसौर गोलीकांड की बरसी पर बड़ा कार्यक्रम करके चुनावी शंखनाद करने की तैयारी कर रही है इस दौरान पार्टी की किसान कलश यात्रा भी मंदसौर पहुंचेगी कार्यक्रम में प्रदेश के सभी बड़े नेता जुटेंगे.

दूसरी ओर सरकार ने भी अपने स्तर पर इससे निपटने की तैयारी शुरू कर दी है. खुफिया तंत्र को पूरे प्रदेश में सक्रिय कर दिया गया है तो सरकार के स्तर पर भी इन दस दिनों में किसानों को लेकर बड़े कार्यक्रम किए जाएंगे.

 


शिवराज का दावा, भाजपा की बनेगी लगातार चौथी बार सरकार

एग्जिट पोल पर बोले शिवराज ‘सबसे बड़ा सर्वेयर मैं खुद’


 VT PADTAL