VT Update
विंध्य के सबसे बड़े अस्पताल संजय गांधी की सुरक्षा व्यवस्था पर उठे सवाल, अस्पताल के पार्किंग से चोरी हुई बोलेरो वाहन रीवा मेडिकल कॉलेज में लगेगा रूफटाफ का प्रदेश का सबसे बड़ा सोलर प्रोजेक्ट मतदाता जागरूकता के लिए रवाना हुई बुलेट रैली, कलेक्टर प्रीति मैथिल ने दिखाई हरी झंडी मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में घटिया पुल निर्माण पर गिरी गाज, पीडब्लयूडी के चार अफसर सस्पेंड रीवा सहित प्रदेश भर में हर्षोल्लास के साथ मनायी गई कृष्ण जन्माष्टमी, शिल्पी प्लाजा में हुआ मटकी फोड़ने का भव्य आयोजन
Friday 22nd of June 2018 | उद्योग मंत्री ने किया औपचारिक उद्घाटन

रीवा अल्ट्रा सोलर पॉवर प्लांट में बिजली का उत्पादन शुरू


रीवा. विश्व के सबसे बड़े सोलर पॉवर प्लांट्स में से एक रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर पॉवर प्लांट में बिजली का उत्पादन शुरू हो चुका है, शुक्रवार को स्थानीय मंत्री राजेंद्र शुक्ल और रीवा सांसद जनार्दन मिश्रा के द्वारा बटन दबाकर 5 मेगा वाट बिजली उत्पादन का औपचारिक शुभारंभ किया गया. इस दौरान ऊर्जा विकास निगम के जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी एसएस गौतम, कंपनी के इन्चार्ज विजय सिंह, मयंक पाण्डेय, पारिजात देशमुख व खालिद हबीब आदि आदि मौजूद रहे।

आपको बता दें की जिले के गुढ़ बदवार में 750 मेगावाट बिजली का उत्पादन क्षमता वाला पॉवर प्लांट्स बन रहा है,तथा इस प्लांट्स से बनने वाली बिजली से मध्यप्रदेश की परियोजनाओं को अगले 25 साल में 2086 करोड़ और दिल्ली मेट्रो को 1220 करोड़ रुपए का फायदा होगा। यह देश की पहली और एक मात्र सोलर पार्क परियोजना है, जिसे विश्व बैंक से आर्थिक सहायता मिली है और उत्पादित बिजली का विक्रय ओपेन एक्सेस उपभोक्ता दिल्ली मेट्रो को किया जाएगा।

 

 

750 मेगावॉट बिजली उत्पादन करने वाली इस परियोजना में न्यूनतम दर 2.97 रुपए प्रति यूनिट में बिजली का टेरिफ मिलेगा। यह कोयला एवं अन्य श्रोतों द्वारा तैयार विद्युत के टैरिफ से भी कम है। गुरुवार को प्रदेश् के उद्योग खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ला ने सौर ऊर्जा के यूनिट क्रमांक-1 में 5 मेगावॉट विद्युत उत्पादन का शुभारंभ करते हुए यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि पूरा प्रयास किया जा रहा है कि यह परियोजना अपने समय पर मूर्तरूप ले और प्रधानमंत्री के हाथों इसका शुभारंभ हो सके।


केरल बाढ़ पीड़ितो की मदद के लिए आगे आई शहर की प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थान

अस्पताल परिसर से चोरी हुई बोलेरो वाहन, सुरक्षा व्यवस्था पर उठे सवाल, मचा हड़


 VT PADTAL