VT Update
16 नवम्बर को शहडोल में होंगे नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी कांग्रेस विधायक सुन्दरलाल तिवारी ने आरएसएस को कहा आतंकी संगठन,कांग्रेस का बयान से किनारा रीवा में भाजपा प्रत्याशी राजेंद्र शुक्ल ने कांग्रेस प्रत्याशी अभय मिश्र को दिया कानूनी नोटिस। 50 करोड़ का कर सकते हैं दावा। आबकारी उड़नदस्ता टीम ने की बड़ी कार्यवाही, नईगढ़ी व पहाड़ी गाँव में कच्ची शराब भट्टी में मारी रेड, 200 लीटर कच्ची शराब के साथ पांच आरोपी गिरफ्तार विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र एस एस टी टीम की कार्यवाही जारी, चेकिंग के दौरान चार पहिया सवार के कब्जे से बरामद हुए 2लाख 19 हज़ार रुपये, निर्वाचन कार्यालय भेजा गया मामला
Tuesday 23rd of October 2018 | बख्तियारपुर का नाम बदला जाए:गिरिराज

आततायी बख्तियार खिलजी के नाम पर बसे बख्तियारपुर का नाम भी बदलना चाहिए-केन्द्रीय मंत्री


पटना/केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इलाहाबाद की तर्ज पर बिहार के बख्तियारपुर का भी नाम बदलने की मांग की है. गिरिराज सिंह ने उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किये जाने का स्वागत करते हुए कहा, कि इसी तरह बिहार के उन शहरों का नाम बदल देना चाहिए जिन शहरों के नाम मुगलों से जुड़े हैं.

गिरिराज सिंह ने कहा कि बख्तियार खिलजी ने बिहार को लूटा है. लेकिन, बख्तियारपुर का नाम उसी लुटेरे के नाम पर रखा गया है. करीब 100 जगहों के नाम बदले गए है. इनमें बिहार का अकबरपुर भी शामिल है.

इलाहाबाद का नाम बदलने के लिए गिरिराज सिंह ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ की.

उन्होंने कहा कि योगी ने अच्छा कदम उठाया है.  मेरी मांग है कि बिहार सहित पूरे देश में जिन शहरों के नाम मुगलों से जुड़े हैं, उन्हें बदल दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि शहरों का नाम बदलने का विरोध वही लोग आज कर रहे हैं, जो गुलाम मानसिकता के लोग हैं.

गिरिराज सिंह के बयान पर जदयू प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा कि कुछ लोग ऐसे बयान देकर समाज को बांटना चाहते हैं. गिरिराज सिंह पहले बख्तियारपुर का इतिहास जान लें. नाम बदलना और नाम जोड़ना कोई मुद्दा नहीं है. देश में बेरोजगारी, भुखमरी, महंगाई जैसे मुद्दों पर चर्चा होनी चाहिए. इससे पहले जब उत्तर प्रदेश के मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पं. दीनदयाल रेलवे जंक्शन किया गया था उस समय भी बख्तियारपुर जंक्शन का नाम बदलने की मांग की गई थी.

आपको बता दें कि बख्तियारपुर का नाम क्रूर मुस्लिम आक्रमणकारी बख्तियार खिलजी के नाम पर रखा गया है. बख्तियार खिलजी ने प्रचीन समय में दुनिया भर में शिक्षा के लिए प्रसिद्द नालंदा विश्वविद्यालय पर हमला किया था और उसे जलाकर तहस नहस कर दिया था. इसी बख्तियार खिलजी के नाम पर इस शहर का नाम पड़ा है. इसी कारण बार-बार लोगों की तरफ से इसका नाम बदलने की मांग उठती है. 

 बिहार के मौजूदा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का अपना घर बख्तियारपुर में ही है.


जिस पत्रकारिता का कभी स्वर्णिम युग ना था , उसमे स्वर्णिम व्यक्तित्व की तरह उ

अटल जी के निधन से आहत हुआ देश !


 VT PADTAL