VT Update
गोपाल भार्गव बने नेता मप्र.विधानसभा नेता प्रतिपक्ष जेपी सीमेंट ने नहीं चुकाया 5० करोड़ रूपए टैक्स, जुलाई के बाद नहीं जमा किया टैक्स लूट से बचने पहले व्यापारी और फिर बदमाश गाड़ी सहित गिरे नदी में,गुढ़ थाने के बिछिया नदी में हुआ हादसा विधानसभा में हारे उम्मीदवारों को कमलनाथ का सहारा, कमलनाथ ने कहा हताश न हो लोकसभा की तैयारी में लगें मप्र में कांग्रेस सरकार फिर खोलेगी व्यापम की फाइल,गृह मंत्री बाला बच्चन ने कहा घोटाले से जुड़े लोग बक्शे नही जायेंगे
Friday 11th of January 2019 | सरकार द्वारा NPS पर किया गया बड़ा बदलाव

आम लोगो को मिलेगी राहत, मोदी सरकार द्वारा NPS पर बड़ा बदलाव


अकसर ऐसा होता देखा गया है कि नौकरीपेशा लोगों की  सैलरी तो अच्‍छी होती है लेकिन बचत नहीं हो पाती है,ऐसे में भविष्य में लोगो के सामने काफी मुश्किले आती  है वही जो लोग निवेश करते है उनका भविष्य सुरक्षित रहता है इसी को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार ने भविष्‍य को सुरक्षित करने के लिए नेशनल पेंशन स्‍कीम (NPS) के खाताधारकों को मोदी सरकार ने एक बड़ा तोहफा दिया है. आइए जानते हैं की NPS क्‍या है.

NPS (नेशनल पेंशन स्कीम )

नेशनल पेंशन स्‍कीम(NPS) एक रिटायरमेंट सेविंग्स अकाउंट है. जिसकी शुरुआत साल 2004 में हुई.ये स्कीम पहले सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू की गई थी. लेकिन 2009 के बाद इसे निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए भी लागू कर दिया गया था  इस स्कीम का लाभ सरकारी और  निजी दोनों सेक्टर के कर्मचारी उठा सकते है NPS अकाउंट खुलवाने के सबसे कम आयु 18 साल और  सबसे ज्यदा 65 साल तय की गयी है.

अगर आपका NPS अकाउंट है तो खाता खोलने के सिर्फ 3 साल के बाद आप अपना पैसा निकाल सकते हैं. .इस संदर्भ में वित्‍त मंत्रालय की ओर से हाल ही में जानकारी दी गई है.की  Tier I NPS सब्सक्राइबर्स को तीन टुकड़ों में आशिंक रूप से NPS से पैसे निकालने की अनुमति होगी.  हालांकि सब्सक्राइबर्स के Tier-II अकाउंट से विदड्रॉल पर कोई प्रतिबंध नहीं है. बता दें कि  Tier-I एक रिटायरमेंट अकाउंट होता है, जिसे हर सरकारी कर्मचारी के लिए खुलवाना अनिवार्य है. वहीं Tier-II एक वॉलेंटरी अकाउंट होता है, जिसमें कोई भी वेतनभोगी अपनी तरफ से इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकता है और कभी भी पैसे निकाल सकता है.हालांकि कितनी रकम निकाल सकते हैं,इसकी जानकारी  नहीं दी गई है.

अगर आप NPS के तहत अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो सरकारी या निजी बैंकों में जाके रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा  इसके साथ आपको बर्थ सर्टिफिकेट, 10वीं की डिग्री, एड्रेस प्रूफ और आई कार्ड की जरूरत होगी  इसके अलावा एनपीएस अकाउंट खोलने की सुविधा दी नेट बैंकिंग में भी दी जा रही है

 


खंभे से टकराकर धड़ से अलग हुआ सिर,चलती बस में हुई घटना...

लापरवाही बरतने पर सरकार ने 17 अधिकारियों के खिलाफ दिए कार्यवाही के आदेश


 VT PADTAL