VT Update
देश के हर घर को बिजली देने की कोशिश हो रही है: राष्ट्रपति कोविंद सरकार ने गरीबों के लिए बैंकिंग सुविधा को आसान किया: राष्ट्रपति कोविंद रामगढ़ उपचुनाव: कांग्रेस की साफिया खान जीतीं J-K:अनंतनाग में पुलिस स्टेशन पर ग्रेनेड से हमला, 3 नागरिक और 1 जवान घायल गोपाल भार्गव बने नेता मप्र.विधानसभा नेता प्रतिपक्ष
Saturday 19th of January 2019 | आम बजट में रेल यात्रियों को मिल सकती है बड़ी राहत

जानिए ! आम बजट में रेल यात्रियों को कुछ मिल सकता है ख़ास


 

देश के आम बजट से पहले रेलवे उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की बैठक जबलपुर के मंडल कार्यालय में आयोजित की गई। इस बैठक में सदस्यों ने रीवा- मुबंई व राजकोट दोनों ट्रेन की मांग को लेकर विंध्य के सभी सदस्यों ने सहमति दी । तो वहीं जबलपुर अमरावती एक्सप्रेस को रीवा तक लाने की बात रखी। इसके दो दिन पहले सांसद ने भी इन्हीं ट्रेनों की मांग को लेकर रेलमंत्री से मुलाकात की है। समिति में मिले सुझावों पर रेल अधिकारियों ने आवश्यक कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया है।
बताया जा रहा है रेल उपयोगकर्ता परादमर्शदात्री समिति के सदस्य अनिल श्रीवास्तव ने बैठक में रीवा-मुंबई के बीच नई ट्रेन के साथ रीवा-नागपुर को सप्ताह में तीन दिन करने की बात रखी। वर्तमान में यह टे्रन सप्ताहिक है। वहीं रीवा-राजकोट सप्ताहिक ट्रेन को प्रतिदिन करने की मांग प्रमुखता से उठाई । सदस्य ने बताया इन तीनों ट्रेनों के संचालन से विंध्य में व्यापार, पर्यटन व यात्रियों को सुविधा मिलेगी। वहीं रीवा के ही सदस्य प्रकाशचंद शिवनानी ने रीवा में एसी कोच मेटीनेंस सुविधा सहित रीवा-इंदौर एक्सप्रेस को सात दिन चलाने की मांग रखी है। वर्तमान में यह ट्रेन अभी तीन दिन चल रही है। मैहर के सदस्य वीरेन्द्र द्विवेदी ने अमरावती एक्सप्रेस को रीवा तक बढ़ाने की मांग रखी। सदस्यों के इन सुझावों पर रेलवे अधिकारियों ने सहमति जताई है और इन्हें पूरा करने के लिए प्रस्ताव बनाने की सहमति दी है।


टीसी व एसी कोच अटेंडेंट की कराई जाये जांच

बैठक में सदस्यों ने कहा कि लोको पायलट की तरह ट्रेन में टीसी एवं एसी कोच अटेंडेंट की जांच होनी चाहिए। रात के समय चलने वाली अधिकांश ट्रेनों में यह शराब पीकर यात्रियों से अभ्रद व्यवहार करते है। इसकी व्यापक शिकायतें मिल रही है। ट्रेन में लोको पायलेटों की ट्रेन में चढऩे से पहले बिथ एनालाइजर से जांच की जाती है।

 

लगेगा अस्थाई एसी कोच
लंबे समय से रीवा-बिलासपुर एक्सप्रेस में एसी कोच की मांग को देखते हुए रेलवे ने अस्थाई तौर में एक तृतीय वातानुकूलित कोच लगाया है। यात्रियों को यह सुविधा २६ जनवरी से मिलेगी। इस ट्रेन में अगामी २६ अप्रैल तक यह कोच नियमित लगाया जाएगा। इसमें यात्रियों की संख्या बढऩे के बाद रेलवे आगे निर्णय लेगा। गौरतलब है रीवा-बिलासपुर में एसी कोच लगाने का निर्देश मुख्य ट्रैफिक प्रबंधक ने निरीक्षण के दौरान दिया था।

 

रीवा- आनंदविहार को मिले तीन दीनदयालु कोच

यात्रियों की बढती संख्या व समस्यों को देकते हुए रेलवे ने रीवा से आनंदविहार जाने वाली सुपर फ़ास्ट एक्सप्रेस ट्रेन में तीन नए दीनदयालु कोच लगाये गए है यह कोच आधुनिक सुविधाओं से लैश है जिससे आम यात्रियों को राहत मिलेगी.


जारी हुई विद्युत विभाग की नई स्कीम, 100 युनिट बिल पर करना होगा 100 रुपये का भुगतान

टीआरएस कॉलेज से शुरू हुआ सिटी बसों का सञ्चालन


 VT PADTAL