VT Update
उज्जैन सांसद चिंतामणि ने किया दावा, लोकसभा चुनाव में भाजपा जीतेगी प्रदेश की 29 सीटें। मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद शुरू हुई उलटफेर की राजनीति, कांग्रेस ठोक रही सरकार बनाने के दावा, कामत को नया सीएम बनाने की चर्चा तेज भिंड जिले के खड़ेरीपुर में मामूली विवाद में चली गोली, दो लोगों की मौत आधा दर्जन से अधिक लोग घायल। लोकसभा चुनाव को लेकर जारी उठा-पटक, दिग्गी ने स्वीकार किया सीएम नाथ का चैलेंजे, बोले- पार्टी जहां से बोले वहां से लडूंगा चुनाव। कार्रवाई का लेखाजोखा पेश न करने वाले प्रदेश के दस जिलों के थाने आयोग की रडार पर, लापरवाही बरतने पर थाना प्रभारियों पर गिर सकती है गाज
Tuesday 17th of October 2017 | VT ANALYSIS: क्या है मासूम की मौत का सच ?

VT ANALYSIS : क्या है 11 साल की मासूम संतोषी की मौत का कारण ? 


सिमडेगा(झारखंड)। झारखंड के सिमडेगा जिले में खाना ना मिलने से एक 11साल की बच्ची की मौत हो गई। जिसकी वजह आधार कार्ड, गरीबी, मलेरिया,राशन, सरकार या दुर्गापूजा की छुट्टी हो सकती है। कारण कुछ भी हो आगर 2017 में जब हर जहग विकास का रथ दौड़ रहा हो तो भूख से एक बच्ची की मौत कैसे हो सकती है ?
आखिर दुर्गापूजा की छुट्टी से कैसे हुई मौत ?
भूख से मरने वाली 11 साल की बच्ची संतोषी के दोपहर के खाने का इंतजाम मिड-डे मील के जरिए होता था। और दुर्गा पूजा की छुट्टियां होने की वजह से स्कूल बंद था जिस वजह से संतोषी के खाने का इंतजाम कई दिनों से नहीं हुआ, और उसके कई दुनों तक भूखे रहने से उसकी मौत हो गई। 
क्या आधार कार्ड है मौत का कारण ?
खाद्य सुरक्षा को लेकर काम करने वाली संस्था के सदस्यों ने रविवार को इस घटना का खुलासा किया है। संस्था की मानें तो करीमती गांव की संतोषी कुमारी की मौत पिछले महीने 28 तारीख को इसलिए हो गई, क्योंकि घर पर पिछले आठ दिन से राशन ही नहीं था।
राशन क्यूं नहीं था ?
संतोषी की मां कोईली देवी ने संस्था के सदस्यों को बताया कि आधार कार्ड लिंक नहीं होने की वजह से उन्हें फरवरी से ही पीडीएस स्कीम का सस्ता राशन नहीं मिल रहा था। इसी दौरान 27 सितंबर को संतोषी की तबीयत बिगड़ गई और उसके पेट में काफी दर्द होने लगा साथ ही भूख की वजह से उसका शरीर अकड़ गया और उसकी मौत हो गई। 
मलेरिया ? 
जलडेगा ब्लॉक डेवलपमेंट के ऑफीसर का कहना है कि संतोषी की मौत मलेरिया से हुई है। सच क्या है शायद सब को मालूम है। फिर भी सच का पता लगाना जांच करने का विषय है। 
झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज मामला सामने आने के बाद सिमडेगा उपायुक्त से 11 वर्ष की संतोषी की मौत के मामले में जानकारी ली है। और सिमडेगा के उपायुक्त को 24 घंटे में स्वयं पूरे मामले की निष्पक्षता से और त्वरित जांच करते हुए रिपोर्ट सौपने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पीड़ित परिवार को 50 हजार की सहायता देने का निर्देश दिया। 
 


 


Realme 3 भारत में हुआ लॉन्च, Redmi Note 7 को दे सकता है टक्कर

Samsung Galaxy A50, Galaxy A30 और Galaxy A10 भारत में हुआ लॉन्च, जानिए क्या है खासियत


 VT PADTAL