VT Update
ओंकारेश्वर बांध विस्थापितों को मिली सुप्रीम कोर्ट से राहत, कोर्ट ने सरकार को दिया आदेश विस्थापितों को उपलब्ध कराएं बेहतर भूमि। प्रदेश के भिंड में चार लोगों की हत्या करने वाले आरोपी को कोर्ट ने सुनाई फांसी की सजा। शहडोल उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी रही हिमाद्री सिंह ने आज कांग्रेस का हाथ छोड़ थामा भाजपा का दामन कमलनाथ सरकार को जबलपुर हाईकोर्ट से तगड़ा झटका, ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण देने पर लगाई रोक। टिकट को लेकर भाजपा में मचा घमासान, दावेदारों ने प्रदेश कार्यालय के सामने की नारेबाजी।
Thursday 14th of March 2019 | 25 मार्च से शुरू होगी गेंहू खरीदी

गेंहू खरीदी पर न्यूनतम समर्थन मूल्य के साथ ही किसानों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि


प्रदेश सरकार 25 मार्च से अपने में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी शुरू करेगी। इसके लिए किसानों ने पंजीयन करवाना शुरु भी कर दिया है। पंजीयन की आज आखरी तारीख है। इसके बाद 20 मार्च तक इनके रकबे और संभावित उपज का सत्यापन कराने की कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही सरकार ने फैसला किया है कि वह गेहूं खरीदी पर 26 हजार करोड़ रुपए की गारंटी देगी। नागरिक आपूर्ति निगम रिर्जव बैंक के माध्यम से वित्तीय संस्थाओं से यह राशि कर्ज के तौर पर लेगा और जब केंद्र सरकार से राशि मिलेगी तो लौटाई जाएगी।

               दरअसल, 25  मार्च से गेहूं की खरीदी होना है और आज पंजीयन की आखरी तारीख है। नतीजतन बुधवार को मुख्य सचिव सुधिरंजन मोहंती की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक बुलाई गई थी। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारियों ने किसानों का पंजीयन, खरीदी केंद्रों की स्थिति, बोरों का इंतजाम सहित अन्य मुद्दों पर जानकारी दी। साथ ही फैसला किया गया कि सरकार गेहूं खरीदी पर 26 हजार करोड़ रुपए की गारंटी देगी। नागरिक आपूर्ति निगम रिर्जव बैंक के माध्यम से वित्तीय संस्थाओं से यह राशि कर्ज के तौर पर लेगा और जब केंद्र सरकार से राशि मिलेगी तो लौटाई जाएगी। इसके अलावा इस बार गेहूं पर किसानों को 160 रुपए प्रोत्साहन राशि देगी। इसके लिए जय किसान समृद्धि योजना लागू करने का भी निर्णय लिया गया है।

राशि देकर प्रोत्साहित करेगी सरकार :

गेहूं के समर्थन मूल्य की खरीदी में किसानों को अतिरिक्त बोनस राशि भी सरकार देगी। सरकार किसानों को गेंहू पर 160 रुपये प्रति क्विंटल की प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया है। इस तरह सरकार 2000 रुपये प्रति क्विंटल पर किसानों का गेहूँ खरीदेगी। सरकार ने यह प्रोत्साहन राशि उन किसानों को भी देने का निर्णय लिया है जो मण्डी जाकर अपने फसलों को बेचेंगे। प्रोत्साहन राशि को लेने के लिए किसानों पर सरकारी एजेंसियों को ही गेहूँ बेचने का बंधन नहीं होगा।


सिंधिया के स्वागत में स्टेशन पहुंचे कार्यकर्ता आपस में भीड़े, चोरी का आरोप लग

कांग्रेस की 8 वीं लिस्ट जारी,पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भोपाल से प्रत्


 VT PADTAL