VT Update
उज्जैन सांसद चिंतामणि ने किया दावा, लोकसभा चुनाव में भाजपा जीतेगी प्रदेश की 29 सीटें। मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद शुरू हुई उलटफेर की राजनीति, कांग्रेस ठोक रही सरकार बनाने के दावा, कामत को नया सीएम बनाने की चर्चा तेज भिंड जिले के खड़ेरीपुर में मामूली विवाद में चली गोली, दो लोगों की मौत आधा दर्जन से अधिक लोग घायल। लोकसभा चुनाव को लेकर जारी उठा-पटक, दिग्गी ने स्वीकार किया सीएम नाथ का चैलेंजे, बोले- पार्टी जहां से बोले वहां से लडूंगा चुनाव। कार्रवाई का लेखाजोखा पेश न करने वाले प्रदेश के दस जिलों के थाने आयोग की रडार पर, लापरवाही बरतने पर थाना प्रभारियों पर गिर सकती है गाज
Thursday 19th of October 2017 | जानिए: कब से कब तक रहेगा दीपावली पूजन का शुभ मुहूर्त

जानिए: कब से कब तक रहेगा दीपावली पूजन का शुभ मुहूर्त


दीपावली के दिन चौमुख दीपक रातभर प्रदीप्त रहना शुभ एवं मंगलप्रदायक होता है। दीपावली के दिन प्रदोषकाल शाम पांच बजकर 34 मिनट से रात आठ बजकर 11 बजे तक रहेगा। शाम को सात बजकर 14 मिनट से सात बजकर 52 मिनट तक प्रदोष काल, स्थिर वृष लग्न एवं शुभ का चौघड़िया रहेगा। लक्ष्मी पूजन का यह सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त है। परन्तु शास्त्रों में कार्तिक कृष्ण अमावस्या की संपूर्ण रात्रि को काल रात्रि माना गया है। इसलिए संपूर्ण रात्रि में पूजा की जा सकती है। दीपावली के दिन घरों, दुकानों एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों में महालक्ष्मी पूजन के साथ देहलीविनायक, मां काली, सरस्वती एवं कुबेर की भी पूजा अवश्य करनी चाहिए। इससे धन आगमन बना रहता है। घर में स्थिर लक्ष्मी का वास होता है। 
दीपावली के दिन भगवती लक्ष्मी एवं भगवान गणेश की नूतन प्रतिमाओं, चित्रों का प्रतिष्ठापूर्वक विशेष पूजन किया जाता है। पूजन के लिए किसी चौकी अथवा कपड़े के पवित्र आसन पर भगवान गणेश के दाहिने भाग में माता लक्ष्मी को स्थापित करना चाहिए। पूजा स्थान को पवित्र कर स्वयं भी पवित्र होकर श्रद्धा-भक्तिपूर्वक शाम के समय शुभ मुहूर्त में इनका पूजन करें। सर्वप्रथम पूर्व अथवा उत्तराभिमुख हो आचमन, पवित्री धारण, मार्जन-प्राणायाम कर अपने तथा पूजा सामग्री के ऊपर गंगाजल युक्त जल छिड़कें। देवी के चित्र को पुष्प माला पहनाकर, धूप, दीप, अगरबत्ती और शुद्ध घी के पांच और अन्य सरसों के तेल के दीपक जलाएं। 


 


Realme 3 भारत में हुआ लॉन्च, Redmi Note 7 को दे सकता है टक्कर

Samsung Galaxy A50, Galaxy A30 और Galaxy A10 भारत में हुआ लॉन्च, जानिए क्या है खासियत


 VT PADTAL