VT Update
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आप लगातार विंध्य 24 से जुड़े रहे हम आपको ताजा अपडेट देते रहेगें अभी प्रत्येक विधानसभाओं में मतगणना आरंभ हुई हैं तथा बैलेट पेपर की गिनती शुरु हो चुकी है MP चुनावः शिवराज सिंह चौहान बोले-कांग्रेस के सहयोगी हताश हैं विजय माल्या केस की सुनवाई के सिलसिले में CBI और ED के ऑफिसर लंदन रवाना J-K: किश्तवाड़ पुलिस ने आतंकी रियाज अहमद को गिरफ्तार किया विजय माल्या केस की सुनवाई के सिलसिले में CBI और ED के ऑफिसर लंदन रवाना
Thursday 19th of October 2017 | जानिए: कब से कब तक रहेगा दीपावली पूजन का शुभ मुहूर्त

जानिए: कब से कब तक रहेगा दीपावली पूजन का शुभ मुहूर्त


दीपावली के दिन चौमुख दीपक रातभर प्रदीप्त रहना शुभ एवं मंगलप्रदायक होता है। दीपावली के दिन प्रदोषकाल शाम पांच बजकर 34 मिनट से रात आठ बजकर 11 बजे तक रहेगा। शाम को सात बजकर 14 मिनट से सात बजकर 52 मिनट तक प्रदोष काल, स्थिर वृष लग्न एवं शुभ का चौघड़िया रहेगा। लक्ष्मी पूजन का यह सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त है। परन्तु शास्त्रों में कार्तिक कृष्ण अमावस्या की संपूर्ण रात्रि को काल रात्रि माना गया है। इसलिए संपूर्ण रात्रि में पूजा की जा सकती है। दीपावली के दिन घरों, दुकानों एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों में महालक्ष्मी पूजन के साथ देहलीविनायक, मां काली, सरस्वती एवं कुबेर की भी पूजा अवश्य करनी चाहिए। इससे धन आगमन बना रहता है। घर में स्थिर लक्ष्मी का वास होता है। 
दीपावली के दिन भगवती लक्ष्मी एवं भगवान गणेश की नूतन प्रतिमाओं, चित्रों का प्रतिष्ठापूर्वक विशेष पूजन किया जाता है। पूजन के लिए किसी चौकी अथवा कपड़े के पवित्र आसन पर भगवान गणेश के दाहिने भाग में माता लक्ष्मी को स्थापित करना चाहिए। पूजा स्थान को पवित्र कर स्वयं भी पवित्र होकर श्रद्धा-भक्तिपूर्वक शाम के समय शुभ मुहूर्त में इनका पूजन करें। सर्वप्रथम पूर्व अथवा उत्तराभिमुख हो आचमन, पवित्री धारण, मार्जन-प्राणायाम कर अपने तथा पूजा सामग्री के ऊपर गंगाजल युक्त जल छिड़कें। देवी के चित्र को पुष्प माला पहनाकर, धूप, दीप, अगरबत्ती और शुद्ध घी के पांच और अन्य सरसों के तेल के दीपक जलाएं। 


 


जिस पत्रकारिता का कभी स्वर्णिम युग ना था , उसमे स्वर्णिम व्यक्तित्व की तरह उ

अटल जी के निधन से आहत हुआ देश !


 VT PADTAL