VT Update
देश के हर घर को बिजली देने की कोशिश हो रही है: राष्ट्रपति कोविंद सरकार ने गरीबों के लिए बैंकिंग सुविधा को आसान किया: राष्ट्रपति कोविंद रामगढ़ उपचुनाव: कांग्रेस की साफिया खान जीतीं J-K:अनंतनाग में पुलिस स्टेशन पर ग्रेनेड से हमला, 3 नागरिक और 1 जवान घायल गोपाल भार्गव बने नेता मप्र.विधानसभा नेता प्रतिपक्ष
Saturday 21st of October 2017 | आरटीआई के जवाब में RBI ने किया बड़ा खुलासा

आरटीआई के जवाब में RBI ने किया बड़ा खुलासा, केंद्र सरकार के आदेश पर बैंक खाते से लिंक हो रहा आधार कार्ड: RBI


नई दिल्ली। आधार कार्ड को बैंक खातों से लिंक करने को लेकर दायर की गई एक आरटीआई का जवाब देते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक बड़ा खुलासा करते हुए बाताया है कि, आधार को बैंक खातों से लिंक करने का आदेश RBI की ओर से नहीं दिया गया है। और इसके साथ ही RBI ने अपने जवाब में बाताया है कि, बैंक खाते को आधार से जोड़ने का आदेश केंद्र सरकार का है।आरटीआई कार्यकर्ता योगेश सपकाले की अर्जी के जवाब में आरबीआई ने कहा कि केंद्र सरकार ने 1 जून, 2017 को गजट नोटिफिकेशन क्रमांक जीएसआर 538 (ई) जारी किया था। इसमें बैंक खाता खोलने के लिए आधार और पैन कार्ड को अनिवार्य बनाया गया है। इसमें रिजर्व बैंक की कोई भूमिका नहीं है।
बतादें सुप्रीम कोर्ट ने आधार का इस्तेमाल महज छह योजना तक ही सीमित रखने के लिए कहा है, जबकि केंद्र सरकार ने अपनी 50 योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार अनिवार्य बना दिया है। आरटीआई के तहत मिले जवाब में इस बात का भी पता चला है कि, सुप्रीम कोर्ट में "बैंक खातों से आधार को जोड़ना" जरूरी बनाने के लिए कोई याचिका दाखिल नहीं की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने अक्टूबर, 2015 के अपने फैसले में कहा था कि आधार कार्ड योजना पूरी तरह से वॉलिंटरी है और यह कभी आवश्यक नहीं हो सकती।


Redmi Note 7 की भारत में लॉन्च डेट हुई कन्फर्म,28 फरवरी को होगा लॉन्च

सपा के कुछ कार्यकर्ता कुंभ में फैलाना चाहते थे अराजकता : योगी आदित्यनाथ


 VT PADTAL