VT Update
विंध्य के सबसे बड़े अस्पताल संजय गांधी की सुरक्षा व्यवस्था पर उठे सवाल, अस्पताल के पार्किंग से चोरी हुई बोलेरो वाहन रीवा मेडिकल कॉलेज में लगेगा रूफटाफ का प्रदेश का सबसे बड़ा सोलर प्रोजेक्ट मतदाता जागरूकता के लिए रवाना हुई बुलेट रैली, कलेक्टर प्रीति मैथिल ने दिखाई हरी झंडी मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में घटिया पुल निर्माण पर गिरी गाज, पीडब्लयूडी के चार अफसर सस्पेंड रीवा सहित प्रदेश भर में हर्षोल्लास के साथ मनायी गई कृष्ण जन्माष्टमी, शिल्पी प्लाजा में हुआ मटकी फोड़ने का भव्य आयोजन
Saturday 21st of October 2017 | आरटीआई के जवाब में RBI ने किया बड़ा खुलासा

आरटीआई के जवाब में RBI ने किया बड़ा खुलासा, केंद्र सरकार के आदेश पर बैंक खाते से लिंक हो रहा आधार कार्ड: RBI


नई दिल्ली। आधार कार्ड को बैंक खातों से लिंक करने को लेकर दायर की गई एक आरटीआई का जवाब देते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक बड़ा खुलासा करते हुए बाताया है कि, आधार को बैंक खातों से लिंक करने का आदेश RBI की ओर से नहीं दिया गया है। और इसके साथ ही RBI ने अपने जवाब में बाताया है कि, बैंक खाते को आधार से जोड़ने का आदेश केंद्र सरकार का है।आरटीआई कार्यकर्ता योगेश सपकाले की अर्जी के जवाब में आरबीआई ने कहा कि केंद्र सरकार ने 1 जून, 2017 को गजट नोटिफिकेशन क्रमांक जीएसआर 538 (ई) जारी किया था। इसमें बैंक खाता खोलने के लिए आधार और पैन कार्ड को अनिवार्य बनाया गया है। इसमें रिजर्व बैंक की कोई भूमिका नहीं है।
बतादें सुप्रीम कोर्ट ने आधार का इस्तेमाल महज छह योजना तक ही सीमित रखने के लिए कहा है, जबकि केंद्र सरकार ने अपनी 50 योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार अनिवार्य बना दिया है। आरटीआई के तहत मिले जवाब में इस बात का भी पता चला है कि, सुप्रीम कोर्ट में "बैंक खातों से आधार को जोड़ना" जरूरी बनाने के लिए कोई याचिका दाखिल नहीं की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने अक्टूबर, 2015 के अपने फैसले में कहा था कि आधार कार्ड योजना पूरी तरह से वॉलिंटरी है और यह कभी आवश्यक नहीं हो सकती।


कांग्रेस की कार्य समिति गठित, इस बार दिग्विजय को नही मिली जगह

 पीएम मोदी दो दिवसीय पूर्वांचल दौरे पर, करोड़ों की योजनाओं का करेंगे शिलान्‍


 VT PADTAL