VT Update
केजरीवाल ने दिया शिवराज को प्रस्ताव शिक्षा में सुधार करना हो तो मनीष को भेज दूँ मध्यप्रदेश सीएम फेस की अटकलों पर शिवराज ने लगाया विराम, कहा कि मेरे ही नेतृत्व में बनेगी भाजपा की अगली सरकार वार्ड क्र 16 में मुख्यमार्ग से परेशान रहवासी, मार्ग का नहीं हो रहा निर्माण, 4 बार किया जा चुका है भूमिपूजन दिल्ली मैट्रो को सितम्बर से बिजली सप्लाई करेगा, बदबार का अल्ट्रामेगा सोलर पावर प्लांट गोविंदगढ़ थाना क्षेत्र के धोबखरी गांव में भाई की जान बचाने नहर में कूदी बहन, हुई मौत
आरटीआई के जवाब में RBI ने किया बड़ा खुलासा

आरटीआई के जवाब में RBI ने किया बड़ा खुलासा, केंद्र सरकार के आदेश पर बैंक खाते से लिंक हो रहा आधार कार्ड: RBI


नई दिल्ली। आधार कार्ड को बैंक खातों से लिंक करने को लेकर दायर की गई एक आरटीआई का जवाब देते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक बड़ा खुलासा करते हुए बाताया है कि, आधार को बैंक खातों से लिंक करने का आदेश RBI की ओर से नहीं दिया गया है। और इसके साथ ही RBI ने अपने जवाब में बाताया है कि, बैंक खाते को आधार से जोड़ने का आदेश केंद्र सरकार का है।आरटीआई कार्यकर्ता योगेश सपकाले की अर्जी के जवाब में आरबीआई ने कहा कि केंद्र सरकार ने 1 जून, 2017 को गजट नोटिफिकेशन क्रमांक जीएसआर 538 (ई) जारी किया था। इसमें बैंक खाता खोलने के लिए आधार और पैन कार्ड को अनिवार्य बनाया गया है। इसमें रिजर्व बैंक की कोई भूमिका नहीं है।
बतादें सुप्रीम कोर्ट ने आधार का इस्तेमाल महज छह योजना तक ही सीमित रखने के लिए कहा है, जबकि केंद्र सरकार ने अपनी 50 योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार अनिवार्य बना दिया है। आरटीआई के तहत मिले जवाब में इस बात का भी पता चला है कि, सुप्रीम कोर्ट में "बैंक खातों से आधार को जोड़ना" जरूरी बनाने के लिए कोई याचिका दाखिल नहीं की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने अक्टूबर, 2015 के अपने फैसले में कहा था कि आधार कार्ड योजना पूरी तरह से वॉलिंटरी है और यह कभी आवश्यक नहीं हो सकती।


कुमारस्वामी ने साबित किया बहुमत

वाराणसी: निर्माणाधीन फ्लाईओवर के स्लैब गिरने हुआ बड़ा हादसा, अब तक 12 की मौत  


 VT PADTAL