VT Update
16 नवम्बर को शहडोल में होंगे नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी कांग्रेस विधायक सुन्दरलाल तिवारी ने आरएसएस को कहा आतंकी संगठन,कांग्रेस का बयान से किनारा रीवा में भाजपा प्रत्याशी राजेंद्र शुक्ल ने कांग्रेस प्रत्याशी अभय मिश्र को दिया कानूनी नोटिस। 50 करोड़ का कर सकते हैं दावा। आबकारी उड़नदस्ता टीम ने की बड़ी कार्यवाही, नईगढ़ी व पहाड़ी गाँव में कच्ची शराब भट्टी में मारी रेड, 200 लीटर कच्ची शराब के साथ पांच आरोपी गिरफ्तार विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र एस एस टी टीम की कार्यवाही जारी, चेकिंग के दौरान चार पहिया सवार के कब्जे से बरामद हुए 2लाख 19 हज़ार रुपये, निर्वाचन कार्यालय भेजा गया मामला
Saturday 25th of November 2017 | अगर आप के पास रखी नोटों पर कुछ लिखा है तो ये खबर आप के काम की है

नोट में कुछ लिखा होने पर बैंक इन्हें अवैध नहीं ठहरा सकते


नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद जारी हुए 500 और 2000 के नोटों पर कुछ लिखा होने से बैंक इन्हें अवैध नहीं ठहरा सकते। नियम के मुताबिक, ऐसे नोट पूरी तरह मान्य होंगे और बैंकों को इन्हें जमा करना होगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक आरटीआई के जवाब में यह साफ किया है। साथ ही, आरबीआई ने कहा कि केवल वही नोट अवैध करार दिए जा सकते हैं, जिन पर कोई धार्मिक चिह्न या राजनीतिक स्लोगन लिखे हों। बता दें कि नोटबंदी के दौरान पहले 10 और बाद में नए नोटों पर 'सोनम गुप्ता बेवफा है' लिखने का ट्रेंड सामने आया था।

आरबीआई के अधिकारियों ने समाचार एजेंसी भाषा को बताया कि केंद्रीय बैंक पहले भी इस संबंध में भ्रम दूर कर चुका है। उन्होंने कहा, ''हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि नोट पर कुछ लिखा होने या रंग लग जाने की स्थित में भी वह वैध हैं। बैंक उन्हें लेने से इनकार नहीं कर सकते हैं।'' उन्होंने कहा कि आरबीआई स्वच्छ नोटों की नीति का अनुसरण करता है। नए नोटो को लेकर अभी रिफंड नीति नहीं आई है इसलिए जिन नोटों पर कुछ लिखा है उन्हें बदलवाया नहीं जा सकता है पर खाते में जमा किया जा सकता है।
अधिकारियों ने बताया कि 10 रुपये के सभी तरह के सिक्के वैध हैं। कोई भी व्यक्ति इन्हें लेने से इनकार नहीं कर सकता। दरअसल फिछले कई दिनों से देश भर में अलग-अलग जगह से 10 रुपए के शिक्के नहीं लेने की शिकायतें सामने आ रही है। जिसपर अधिकारियों का कहना है  कि 10 रुपए के सभी सिक्के वैध है।  

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आरबीआई के अधिकारी आम लोगों को 500 और 2000 के नये नोट की सुरक्षा फीचर को लेकर जागरूक कर रहे हैं। इस दौरान कई लोग इन नोटों को लेकर अपनी शिकायत और आशंकाओं को लेकर पहुंच रहे हैं। इसी दौरान आरबीआई अधिकारियों ने बताया कि अगर किसी के पास ऐसे नोट हैं, जिन पर कुछ लिखा हुआ है। या फिर ऐसे नोट हैं, जिन पर रंग लगा हुआ है। ऐसे नोटों को आप बैंक में जाकर जमा कर सकते हैं।


 


जिस पत्रकारिता का कभी स्वर्णिम युग ना था , उसमे स्वर्णिम व्यक्तित्व की तरह उ

अटल जी के निधन से आहत हुआ देश !


 VT PADTAL