VT Update
देश के हर घर को बिजली देने की कोशिश हो रही है: राष्ट्रपति कोविंद सरकार ने गरीबों के लिए बैंकिंग सुविधा को आसान किया: राष्ट्रपति कोविंद रामगढ़ उपचुनाव: कांग्रेस की साफिया खान जीतीं J-K:अनंतनाग में पुलिस स्टेशन पर ग्रेनेड से हमला, 3 नागरिक और 1 जवान घायल गोपाल भार्गव बने नेता मप्र.विधानसभा नेता प्रतिपक्ष
Saturday 25th of November 2017 | अगर आप के पास रखी नोटों पर कुछ लिखा है तो ये खबर आप के काम की है

नोट में कुछ लिखा होने पर बैंक इन्हें अवैध नहीं ठहरा सकते


नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद जारी हुए 500 और 2000 के नोटों पर कुछ लिखा होने से बैंक इन्हें अवैध नहीं ठहरा सकते। नियम के मुताबिक, ऐसे नोट पूरी तरह मान्य होंगे और बैंकों को इन्हें जमा करना होगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक आरटीआई के जवाब में यह साफ किया है। साथ ही, आरबीआई ने कहा कि केवल वही नोट अवैध करार दिए जा सकते हैं, जिन पर कोई धार्मिक चिह्न या राजनीतिक स्लोगन लिखे हों। बता दें कि नोटबंदी के दौरान पहले 10 और बाद में नए नोटों पर 'सोनम गुप्ता बेवफा है' लिखने का ट्रेंड सामने आया था।

आरबीआई के अधिकारियों ने समाचार एजेंसी भाषा को बताया कि केंद्रीय बैंक पहले भी इस संबंध में भ्रम दूर कर चुका है। उन्होंने कहा, ''हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि नोट पर कुछ लिखा होने या रंग लग जाने की स्थित में भी वह वैध हैं। बैंक उन्हें लेने से इनकार नहीं कर सकते हैं।'' उन्होंने कहा कि आरबीआई स्वच्छ नोटों की नीति का अनुसरण करता है। नए नोटो को लेकर अभी रिफंड नीति नहीं आई है इसलिए जिन नोटों पर कुछ लिखा है उन्हें बदलवाया नहीं जा सकता है पर खाते में जमा किया जा सकता है।
अधिकारियों ने बताया कि 10 रुपये के सभी तरह के सिक्के वैध हैं। कोई भी व्यक्ति इन्हें लेने से इनकार नहीं कर सकता। दरअसल फिछले कई दिनों से देश भर में अलग-अलग जगह से 10 रुपए के शिक्के नहीं लेने की शिकायतें सामने आ रही है। जिसपर अधिकारियों का कहना है  कि 10 रुपए के सभी सिक्के वैध है।  

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आरबीआई के अधिकारी आम लोगों को 500 और 2000 के नये नोट की सुरक्षा फीचर को लेकर जागरूक कर रहे हैं। इस दौरान कई लोग इन नोटों को लेकर अपनी शिकायत और आशंकाओं को लेकर पहुंच रहे हैं। इसी दौरान आरबीआई अधिकारियों ने बताया कि अगर किसी के पास ऐसे नोट हैं, जिन पर कुछ लिखा हुआ है। या फिर ऐसे नोट हैं, जिन पर रंग लगा हुआ है। ऐसे नोटों को आप बैंक में जाकर जमा कर सकते हैं।


 


Redmi Note 7 की भारत में लॉन्च डेट हुई कन्फर्म,28 फरवरी को होगा लॉन्च

सपा के कुछ कार्यकर्ता कुंभ में फैलाना चाहते थे अराजकता : योगी आदित्यनाथ


 VT PADTAL