VT Update
विंध्य के सबसे बड़े अस्पताल संजय गांधी की सुरक्षा व्यवस्था पर उठे सवाल, अस्पताल के पार्किंग से चोरी हुई बोलेरो वाहन रीवा मेडिकल कॉलेज में लगेगा रूफटाफ का प्रदेश का सबसे बड़ा सोलर प्रोजेक्ट मतदाता जागरूकता के लिए रवाना हुई बुलेट रैली, कलेक्टर प्रीति मैथिल ने दिखाई हरी झंडी मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में घटिया पुल निर्माण पर गिरी गाज, पीडब्लयूडी के चार अफसर सस्पेंड रीवा सहित प्रदेश भर में हर्षोल्लास के साथ मनायी गई कृष्ण जन्माष्टमी, शिल्पी प्लाजा में हुआ मटकी फोड़ने का भव्य आयोजन
Saturday 25th of November 2017 | अगर आप के पास रखी नोटों पर कुछ लिखा है तो ये खबर आप के काम की है

नोट में कुछ लिखा होने पर बैंक इन्हें अवैध नहीं ठहरा सकते


नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद जारी हुए 500 और 2000 के नोटों पर कुछ लिखा होने से बैंक इन्हें अवैध नहीं ठहरा सकते। नियम के मुताबिक, ऐसे नोट पूरी तरह मान्य होंगे और बैंकों को इन्हें जमा करना होगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक आरटीआई के जवाब में यह साफ किया है। साथ ही, आरबीआई ने कहा कि केवल वही नोट अवैध करार दिए जा सकते हैं, जिन पर कोई धार्मिक चिह्न या राजनीतिक स्लोगन लिखे हों। बता दें कि नोटबंदी के दौरान पहले 10 और बाद में नए नोटों पर 'सोनम गुप्ता बेवफा है' लिखने का ट्रेंड सामने आया था।

आरबीआई के अधिकारियों ने समाचार एजेंसी भाषा को बताया कि केंद्रीय बैंक पहले भी इस संबंध में भ्रम दूर कर चुका है। उन्होंने कहा, ''हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि नोट पर कुछ लिखा होने या रंग लग जाने की स्थित में भी वह वैध हैं। बैंक उन्हें लेने से इनकार नहीं कर सकते हैं।'' उन्होंने कहा कि आरबीआई स्वच्छ नोटों की नीति का अनुसरण करता है। नए नोटो को लेकर अभी रिफंड नीति नहीं आई है इसलिए जिन नोटों पर कुछ लिखा है उन्हें बदलवाया नहीं जा सकता है पर खाते में जमा किया जा सकता है।
अधिकारियों ने बताया कि 10 रुपये के सभी तरह के सिक्के वैध हैं। कोई भी व्यक्ति इन्हें लेने से इनकार नहीं कर सकता। दरअसल फिछले कई दिनों से देश भर में अलग-अलग जगह से 10 रुपए के शिक्के नहीं लेने की शिकायतें सामने आ रही है। जिसपर अधिकारियों का कहना है  कि 10 रुपए के सभी सिक्के वैध है।  

अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आरबीआई के अधिकारी आम लोगों को 500 और 2000 के नये नोट की सुरक्षा फीचर को लेकर जागरूक कर रहे हैं। इस दौरान कई लोग इन नोटों को लेकर अपनी शिकायत और आशंकाओं को लेकर पहुंच रहे हैं। इसी दौरान आरबीआई अधिकारियों ने बताया कि अगर किसी के पास ऐसे नोट हैं, जिन पर कुछ लिखा हुआ है। या फिर ऐसे नोट हैं, जिन पर रंग लगा हुआ है। ऐसे नोटों को आप बैंक में जाकर जमा कर सकते हैं।


 


कांग्रेस की कार्य समिति गठित, इस बार दिग्विजय को नही मिली जगह

 पीएम मोदी दो दिवसीय पूर्वांचल दौरे पर, करोड़ों की योजनाओं का करेंगे शिलान्‍


 VT PADTAL