VT Update
केजरीवाल ने दिया शिवराज को प्रस्ताव शिक्षा में सुधार करना हो तो मनीष को भेज दूँ मध्यप्रदेश सीएम फेस की अटकलों पर शिवराज ने लगाया विराम, कहा कि मेरे ही नेतृत्व में बनेगी भाजपा की अगली सरकार वार्ड क्र 16 में मुख्यमार्ग से परेशान रहवासी, मार्ग का नहीं हो रहा निर्माण, 4 बार किया जा चुका है भूमिपूजन दिल्ली मैट्रो को सितम्बर से बिजली सप्लाई करेगा, बदबार का अल्ट्रामेगा सोलर पावर प्लांट गोविंदगढ़ थाना क्षेत्र के धोबखरी गांव में भाई की जान बचाने नहर में कूदी बहन, हुई मौत
सचिन की 10 नंबर की जर्सी : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं पहनेगा कोई भारतीय खिलाड़ी

सचिन की 10 नंबर की जर्सी : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं पहनेगा कोई भारतीय खिलाड़ी


मंबई। इंडियन क्रिकेट टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की 10 नंबर की जर्सी को अब अंतरराट्रीय क्रिकेट से रिटायर कर दिया गया है। अब भारतीय टीम का कोई भी खिलाड़ी इस नंबर की जर्सी को नहीं पहन सकता है। बीसीसीआई ने खिलाड़ियों की सहमति के बाद यह फैसला लिया है कि आगे से भारतीय क्रिकेट टीम के किसी खिलाड़ी को 10 नंबर की जर्सी नहीं दी जाएगी हालांकि इसे तात्कालिक फैसला बताया जा रहा है।  

बीसीसीआई चाहता है कि 10 नंबर सिर्फ सचिन के नाम रहे कोई दूसरा खिलाड़ी इसका इस्तेमाल ना करे बोर्ड ने  इस 10 नंबर को सचिन के सम्मान का प्रतीक बताया है। साल 2013 में सचिन नें अंतरराट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उन्होंने आखिरी बार मार्च 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच में 10 नंबर की जर्सी को पहना था। उसके बाद 5 साल तक किसी ने इस नंबर की जर्सी का इस्तेमाल नहीं किया। 

अगस्त 2017 में श्रीलंका के खिलाफ जब शर्दुल ठाकुर ने 10 नंबर की जर्सी का इस्तेमाल किया तो उन्हे काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। उनकी आलोचना करने वालों ने यह तक कह दिया कि सचिन बनने की कोशिश मत करो।  

अब दोबारा इस तरह की आलोचनाओं से बचने के लिए ही बीसीसीआई ने 10 नंबर की जर्सी को रिटायर करने का फैसला लिया है। क्योंकि इस तरह के विवाद से उस क्रिकेटर को भी आलोचना झेलनी पड़ेगी जो इस 10 नंबर का इस्तेमाल करेगा इसके साथ ही उसका प्रदर्शन भी प्रभावित होगा हालांकि इंडिया ए या फिर किसी घरेलू मैच में खिलाड़ियों को 10 नंबर की जर्सी पहनने की छूट दी गई है। लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोई भी भारतीय अब 10 नंबर की जर्सी पहने मैदान पर नहीं दिखेगा।  
आपको बता दें- आईपीएल टीम मुंबई ने भी साल 2013 में सचिन के सन्यास के बाद 10 नंबर की जर्सी को रिटायर कर दिया है।  


राष्ट्रमंडल खेल 2018 में भारत का सुनहरा सफर जारी

शमी को BCCI की क्लीन चिट, फिक्सिंग के आरोपों से किया बरी


 VT PADTAL