VT Update
ओंकारेश्वर बांध विस्थापितों को मिली सुप्रीम कोर्ट से राहत, कोर्ट ने सरकार को दिया आदेश विस्थापितों को उपलब्ध कराएं बेहतर भूमि। प्रदेश के भिंड में चार लोगों की हत्या करने वाले आरोपी को कोर्ट ने सुनाई फांसी की सजा। शहडोल उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी रही हिमाद्री सिंह ने आज कांग्रेस का हाथ छोड़ थामा भाजपा का दामन कमलनाथ सरकार को जबलपुर हाईकोर्ट से तगड़ा झटका, ओबीसी को 27 फीसदी आरक्षण देने पर लगाई रोक। टिकट को लेकर भाजपा में मचा घमासान, दावेदारों ने प्रदेश कार्यालय के सामने की नारेबाजी।
Wednesday 29th of November 2017 | सचिन की 10 नंबर की जर्सी : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं पहनेगा कोई भारतीय खिलाड़ी

सचिन की 10 नंबर की जर्सी : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं पहनेगा कोई भारतीय खिलाड़ी


मंबई। इंडियन क्रिकेट टीम के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की 10 नंबर की जर्सी को अब अंतरराट्रीय क्रिकेट से रिटायर कर दिया गया है। अब भारतीय टीम का कोई भी खिलाड़ी इस नंबर की जर्सी को नहीं पहन सकता है। बीसीसीआई ने खिलाड़ियों की सहमति के बाद यह फैसला लिया है कि आगे से भारतीय क्रिकेट टीम के किसी खिलाड़ी को 10 नंबर की जर्सी नहीं दी जाएगी हालांकि इसे तात्कालिक फैसला बताया जा रहा है।  

बीसीसीआई चाहता है कि 10 नंबर सिर्फ सचिन के नाम रहे कोई दूसरा खिलाड़ी इसका इस्तेमाल ना करे बोर्ड ने  इस 10 नंबर को सचिन के सम्मान का प्रतीक बताया है। साल 2013 में सचिन नें अंतरराट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उन्होंने आखिरी बार मार्च 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मैच में 10 नंबर की जर्सी को पहना था। उसके बाद 5 साल तक किसी ने इस नंबर की जर्सी का इस्तेमाल नहीं किया। 

अगस्त 2017 में श्रीलंका के खिलाफ जब शर्दुल ठाकुर ने 10 नंबर की जर्सी का इस्तेमाल किया तो उन्हे काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। उनकी आलोचना करने वालों ने यह तक कह दिया कि सचिन बनने की कोशिश मत करो।  

अब दोबारा इस तरह की आलोचनाओं से बचने के लिए ही बीसीसीआई ने 10 नंबर की जर्सी को रिटायर करने का फैसला लिया है। क्योंकि इस तरह के विवाद से उस क्रिकेटर को भी आलोचना झेलनी पड़ेगी जो इस 10 नंबर का इस्तेमाल करेगा इसके साथ ही उसका प्रदर्शन भी प्रभावित होगा हालांकि इंडिया ए या फिर किसी घरेलू मैच में खिलाड़ियों को 10 नंबर की जर्सी पहनने की छूट दी गई है। लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोई भी भारतीय अब 10 नंबर की जर्सी पहने मैदान पर नहीं दिखेगा।  
आपको बता दें- आईपीएल टीम मुंबई ने भी साल 2013 में सचिन के सन्यास के बाद 10 नंबर की जर्सी को रिटायर कर दिया है।  


दुसरे वनडे मैच में भारत ने 90 रनों से दर्ज की बड़ी जीत

जानिए टेस्ट में किस दिग्गजी रिकॉर्ड के बराबर पहुचे एंडरसन


 VT PADTAL