VT Update
देश के हर घर को बिजली देने की कोशिश हो रही है: राष्ट्रपति कोविंद सरकार ने गरीबों के लिए बैंकिंग सुविधा को आसान किया: राष्ट्रपति कोविंद रामगढ़ उपचुनाव: कांग्रेस की साफिया खान जीतीं J-K:अनंतनाग में पुलिस स्टेशन पर ग्रेनेड से हमला, 3 नागरिक और 1 जवान घायल गोपाल भार्गव बने नेता मप्र.विधानसभा नेता प्रतिपक्ष
Wednesday 10th of January 2018 | विश्व हिंदी दिवस

विश्व हिंदी दिवस के रुप में मनाया जाता है, आज का दिन10 जनवरी


10 जनवरी का दिन भारतीय इतिहास का सर्वोपरि दिन माना जाता है वो भी इसलिए क्योंकि आज के दिन ही देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भारत देश की राष्ट्रीय भाषा हिंदीं को नई पहचान दी थी. जिसमें उन्होने 10 जनवरी की तारीख को विश्व हिंदी दिवस के रुप में मनाये जानें की घोषणा की थी.

10 जनवरी 2006 को देश के पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा यह घोषणा की गई थी की इस दिन को विश्व हिंदी दिवस के रुप में मनाया जायेगा. इसका उद्देश्य विश्व में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए जागरुकता पैदा करना तथा हिदीं को अंतराष्ट्रीय भाषआ के रुप में पेश करना है. आज भी विदेशों में भारत के जो दूतावास रह रहे हैं उनके द्वारा इस दिन को बहुत ही स्पेशल रुप से मनाया जाता है. तथा वहां के सभी सरकारी कार्यालयों में विभिन्न विषयों पर हिंदी में व्याख्यान आयोजित किया जाता है.

आपको बता दें हिंदी भाषा को विश्व जगत में फैलाये जाने के लिए विश्व हिंदी सम्मेलनों की शुरुआत की गई जिसमें 10 जनवरी 1975 को नागपुर में प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन आयोजित किया गया था.इसीलिए 10 जनवरी का यह दिन विश्व हिंदी दिवस के रुप में मनाया जाता है.

इसके पहले 14 सितंबर 1949 को हिंदी भाषा को भारतीय संविधान की राजभाषा के लिए भी स्वीकृति दी गई थी जिसके लिए 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रुप में भी मनाया जाता है.


Redmi Note 7 की भारत में लॉन्च डेट हुई कन्फर्म,28 फरवरी को होगा लॉन्च

सपा के कुछ कार्यकर्ता कुंभ में फैलाना चाहते थे अराजकता : योगी आदित्यनाथ


 VT PADTAL