VT Update
विंध्य के सबसे बड़े अस्पताल संजय गांधी की सुरक्षा व्यवस्था पर उठे सवाल, अस्पताल के पार्किंग से चोरी हुई बोलेरो वाहन रीवा मेडिकल कॉलेज में लगेगा रूफटाफ का प्रदेश का सबसे बड़ा सोलर प्रोजेक्ट मतदाता जागरूकता के लिए रवाना हुई बुलेट रैली, कलेक्टर प्रीति मैथिल ने दिखाई हरी झंडी मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में घटिया पुल निर्माण पर गिरी गाज, पीडब्लयूडी के चार अफसर सस्पेंड रीवा सहित प्रदेश भर में हर्षोल्लास के साथ मनायी गई कृष्ण जन्माष्टमी, शिल्पी प्लाजा में हुआ मटकी फोड़ने का भव्य आयोजन
Wednesday 10th of January 2018 | विश्व हिंदी दिवस

विश्व हिंदी दिवस के रुप में मनाया जाता है, आज का दिन10 जनवरी


10 जनवरी का दिन भारतीय इतिहास का सर्वोपरि दिन माना जाता है वो भी इसलिए क्योंकि आज के दिन ही देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भारत देश की राष्ट्रीय भाषा हिंदीं को नई पहचान दी थी. जिसमें उन्होने 10 जनवरी की तारीख को विश्व हिंदी दिवस के रुप में मनाये जानें की घोषणा की थी.

10 जनवरी 2006 को देश के पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा यह घोषणा की गई थी की इस दिन को विश्व हिंदी दिवस के रुप में मनाया जायेगा. इसका उद्देश्य विश्व में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए जागरुकता पैदा करना तथा हिदीं को अंतराष्ट्रीय भाषआ के रुप में पेश करना है. आज भी विदेशों में भारत के जो दूतावास रह रहे हैं उनके द्वारा इस दिन को बहुत ही स्पेशल रुप से मनाया जाता है. तथा वहां के सभी सरकारी कार्यालयों में विभिन्न विषयों पर हिंदी में व्याख्यान आयोजित किया जाता है.

आपको बता दें हिंदी भाषा को विश्व जगत में फैलाये जाने के लिए विश्व हिंदी सम्मेलनों की शुरुआत की गई जिसमें 10 जनवरी 1975 को नागपुर में प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन आयोजित किया गया था.इसीलिए 10 जनवरी का यह दिन विश्व हिंदी दिवस के रुप में मनाया जाता है.

इसके पहले 14 सितंबर 1949 को हिंदी भाषा को भारतीय संविधान की राजभाषा के लिए भी स्वीकृति दी गई थी जिसके लिए 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रुप में भी मनाया जाता है.


कांग्रेस की कार्य समिति गठित, इस बार दिग्विजय को नही मिली जगह

 पीएम मोदी दो दिवसीय पूर्वांचल दौरे पर, करोड़ों की योजनाओं का करेंगे शिलान्‍


 VT PADTAL