VT Update
केजरीवाल ने दिया शिवराज को प्रस्ताव शिक्षा में सुधार करना हो तो मनीष को भेज दूँ मध्यप्रदेश सीएम फेस की अटकलों पर शिवराज ने लगाया विराम, कहा कि मेरे ही नेतृत्व में बनेगी भाजपा की अगली सरकार वार्ड क्र 16 में मुख्यमार्ग से परेशान रहवासी, मार्ग का नहीं हो रहा निर्माण, 4 बार किया जा चुका है भूमिपूजन दिल्ली मैट्रो को सितम्बर से बिजली सप्लाई करेगा, बदबार का अल्ट्रामेगा सोलर पावर प्लांट गोविंदगढ़ थाना क्षेत्र के धोबखरी गांव में भाई की जान बचाने नहर में कूदी बहन, हुई मौत
विश्व हिंदी दिवस

विश्व हिंदी दिवस के रुप में मनाया जाता है, आज का दिन10 जनवरी


10 जनवरी का दिन भारतीय इतिहास का सर्वोपरि दिन माना जाता है वो भी इसलिए क्योंकि आज के दिन ही देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भारत देश की राष्ट्रीय भाषा हिंदीं को नई पहचान दी थी. जिसमें उन्होने 10 जनवरी की तारीख को विश्व हिंदी दिवस के रुप में मनाये जानें की घोषणा की थी.

10 जनवरी 2006 को देश के पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा यह घोषणा की गई थी की इस दिन को विश्व हिंदी दिवस के रुप में मनाया जायेगा. इसका उद्देश्य विश्व में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए जागरुकता पैदा करना तथा हिदीं को अंतराष्ट्रीय भाषआ के रुप में पेश करना है. आज भी विदेशों में भारत के जो दूतावास रह रहे हैं उनके द्वारा इस दिन को बहुत ही स्पेशल रुप से मनाया जाता है. तथा वहां के सभी सरकारी कार्यालयों में विभिन्न विषयों पर हिंदी में व्याख्यान आयोजित किया जाता है.

आपको बता दें हिंदी भाषा को विश्व जगत में फैलाये जाने के लिए विश्व हिंदी सम्मेलनों की शुरुआत की गई जिसमें 10 जनवरी 1975 को नागपुर में प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन आयोजित किया गया था.इसीलिए 10 जनवरी का यह दिन विश्व हिंदी दिवस के रुप में मनाया जाता है.

इसके पहले 14 सितंबर 1949 को हिंदी भाषा को भारतीय संविधान की राजभाषा के लिए भी स्वीकृति दी गई थी जिसके लिए 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रुप में भी मनाया जाता है.


कुमारस्वामी ने साबित किया बहुमत

वाराणसी: निर्माणाधीन फ्लाईओवर के स्लैब गिरने हुआ बड़ा हादसा, अब तक 12 की मौत  


 VT PADTAL