VT Update
16 नवम्बर को शहडोल में होंगे नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी कांग्रेस विधायक सुन्दरलाल तिवारी ने आरएसएस को कहा आतंकी संगठन,कांग्रेस का बयान से किनारा रीवा में भाजपा प्रत्याशी राजेंद्र शुक्ल ने कांग्रेस प्रत्याशी अभय मिश्र को दिया कानूनी नोटिस। 50 करोड़ का कर सकते हैं दावा। आबकारी उड़नदस्ता टीम ने की बड़ी कार्यवाही, नईगढ़ी व पहाड़ी गाँव में कच्ची शराब भट्टी में मारी रेड, 200 लीटर कच्ची शराब के साथ पांच आरोपी गिरफ्तार विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र एस एस टी टीम की कार्यवाही जारी, चेकिंग के दौरान चार पहिया सवार के कब्जे से बरामद हुए 2लाख 19 हज़ार रुपये, निर्वाचन कार्यालय भेजा गया मामला
Wednesday 10th of January 2018 | विश्व हिंदी दिवस

विश्व हिंदी दिवस के रुप में मनाया जाता है, आज का दिन10 जनवरी


10 जनवरी का दिन भारतीय इतिहास का सर्वोपरि दिन माना जाता है वो भी इसलिए क्योंकि आज के दिन ही देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भारत देश की राष्ट्रीय भाषा हिंदीं को नई पहचान दी थी. जिसमें उन्होने 10 जनवरी की तारीख को विश्व हिंदी दिवस के रुप में मनाये जानें की घोषणा की थी.

10 जनवरी 2006 को देश के पूर्व प्रधानमंत्री द्वारा यह घोषणा की गई थी की इस दिन को विश्व हिंदी दिवस के रुप में मनाया जायेगा. इसका उद्देश्य विश्व में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए जागरुकता पैदा करना तथा हिदीं को अंतराष्ट्रीय भाषआ के रुप में पेश करना है. आज भी विदेशों में भारत के जो दूतावास रह रहे हैं उनके द्वारा इस दिन को बहुत ही स्पेशल रुप से मनाया जाता है. तथा वहां के सभी सरकारी कार्यालयों में विभिन्न विषयों पर हिंदी में व्याख्यान आयोजित किया जाता है.

आपको बता दें हिंदी भाषा को विश्व जगत में फैलाये जाने के लिए विश्व हिंदी सम्मेलनों की शुरुआत की गई जिसमें 10 जनवरी 1975 को नागपुर में प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन आयोजित किया गया था.इसीलिए 10 जनवरी का यह दिन विश्व हिंदी दिवस के रुप में मनाया जाता है.

इसके पहले 14 सितंबर 1949 को हिंदी भाषा को भारतीय संविधान की राजभाषा के लिए भी स्वीकृति दी गई थी जिसके लिए 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रुप में भी मनाया जाता है.


जिस पत्रकारिता का कभी स्वर्णिम युग ना था , उसमे स्वर्णिम व्यक्तित्व की तरह उ

अटल जी के निधन से आहत हुआ देश !


 VT PADTAL