VT Update
16 नवम्बर को शहडोल में होंगे नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी कांग्रेस विधायक सुन्दरलाल तिवारी ने आरएसएस को कहा आतंकी संगठन,कांग्रेस का बयान से किनारा रीवा में भाजपा प्रत्याशी राजेंद्र शुक्ल ने कांग्रेस प्रत्याशी अभय मिश्र को दिया कानूनी नोटिस। 50 करोड़ का कर सकते हैं दावा। आबकारी उड़नदस्ता टीम ने की बड़ी कार्यवाही, नईगढ़ी व पहाड़ी गाँव में कच्ची शराब भट्टी में मारी रेड, 200 लीटर कच्ची शराब के साथ पांच आरोपी गिरफ्तार विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र एस एस टी टीम की कार्यवाही जारी, चेकिंग के दौरान चार पहिया सवार के कब्जे से बरामद हुए 2लाख 19 हज़ार रुपये, निर्वाचन कार्यालय भेजा गया मामला
Wednesday 21st of February 2018 | जानिए आपके मोबाइल नंबर से जुड़ी क्या है खबर

अब 13 अंकों का होगा आपका मोबाइल नम्बर


आजकल आमतौर हर व्यक्ति मोबाइल फोन का उपयोग कर रहा है इसलिए हम आपको मोबइल फोन से जुड़ी एक आवश्यक जानकारी देने जा रहे हैं.

जानकारी यह है कि अब तक जो व्यक्ति अपना 10 अंकों क मोबाइल नम्बर उपयोग कर रहे थे उनके लिए सेलफोन कंपनीज ने 13 अंको का मोबाइल नम्बर लांच किया है. हालाकि इसके पहले भी भारत का एसटीडी कोड +91 मिलाकर 12 अंको के नंबरों का उपयोग किया जाता रहा है लेकिन अब यह एसटीडी कोड को मिलाकर 15 अंको का होने जा रहा है.

आपको बता दें सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सभी सेलफोन की कंपनियों को भारत सरकार के द्वारा यह निर्देश दिया गया है कि अब वह 13 अंकों के मोबाइल नम्बर को लांच करे जिसके खातिर अब यह योजना बनाई जा रही है कि आगामी 1 जुलाई 2018 से कंपनियों के द्वारा जो नम्बर बनाए जायेंगे वह 13 अंकों के होगें इसके अलावा जिन लोगों का पुराना 10 अंकों का मोबाइल नंबर चल रहा है उनका नम्बर भी दिसम्बर 2018 तक बदल दिया जायेगा.

बता दें दो दशकों से लगातार मोबाइल फोन का उपयोग किया जा रहा है लेकिन अभी तक इसमें किसी भी तरह का परिवर्तन नहीं किया गया है हालाकि इसके पहले भी एक बार बात उठी थी की मोबाइल नम्बरों को 11 अंकों का किया जाना चाहिए लेकिन उसके बाद उसपर कोई कार्यवाई नहीं हो पाई. अब देखना यह है कि क्या इसबार ऐसा हो पायेगा.


'इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ मेलबर्न ' में बेस्ट फिल्म की दौड़ में सबसे आगे ' संजू'

फन्ने खां का पहला गाना हुआ रिलीज़, ऐश्वर्या दिखी रॉकस्टार के अवतार में


 VT PADTAL