VT Update
वाराणसीः CM योगी ने चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा का अनावरण किया छत्तीसगढ़ः दंतेवाड़ा में IED विस्फोट में पांच जवान शहीद, 2 घायल रेलवे मैदान में होगा सद्भावना सम्मेलन, सतपाल जी महराज देगें उद्वबोधन रीवा व्यंकट भवन में विश्व संग्रहालय दिवस के उपलक्ष्य में लगाई गई प्रदर्शनी एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट घोषित, मेरिट में छात्राओं का रहा दबदबा
जानिए आपके मोबाइल नंबर से जुड़ी क्या है खबर

अब 13 अंकों का होगा आपका मोबाइल नम्बर


आजकल आमतौर हर व्यक्ति मोबाइल फोन का उपयोग कर रहा है इसलिए हम आपको मोबइल फोन से जुड़ी एक आवश्यक जानकारी देने जा रहे हैं.

जानकारी यह है कि अब तक जो व्यक्ति अपना 10 अंकों क मोबाइल नम्बर उपयोग कर रहे थे उनके लिए सेलफोन कंपनीज ने 13 अंको का मोबाइल नम्बर लांच किया है. हालाकि इसके पहले भी भारत का एसटीडी कोड +91 मिलाकर 12 अंको के नंबरों का उपयोग किया जाता रहा है लेकिन अब यह एसटीडी कोड को मिलाकर 15 अंको का होने जा रहा है.

आपको बता दें सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सभी सेलफोन की कंपनियों को भारत सरकार के द्वारा यह निर्देश दिया गया है कि अब वह 13 अंकों के मोबाइल नम्बर को लांच करे जिसके खातिर अब यह योजना बनाई जा रही है कि आगामी 1 जुलाई 2018 से कंपनियों के द्वारा जो नम्बर बनाए जायेंगे वह 13 अंकों के होगें इसके अलावा जिन लोगों का पुराना 10 अंकों का मोबाइल नंबर चल रहा है उनका नम्बर भी दिसम्बर 2018 तक बदल दिया जायेगा.

बता दें दो दशकों से लगातार मोबाइल फोन का उपयोग किया जा रहा है लेकिन अभी तक इसमें किसी भी तरह का परिवर्तन नहीं किया गया है हालाकि इसके पहले भी एक बार बात उठी थी की मोबाइल नम्बरों को 11 अंकों का किया जाना चाहिए लेकिन उसके बाद उसपर कोई कार्यवाई नहीं हो पाई. अब देखना यह है कि क्या इसबार ऐसा हो पायेगा.


रंगों की होली ‘आई रे’

पंचतत्व में विलीन हुई “रूप की रानी” विफरा हिंदुस्तान


 VT PADTAL