VT Update
देश के हर घर को बिजली देने की कोशिश हो रही है: राष्ट्रपति कोविंद सरकार ने गरीबों के लिए बैंकिंग सुविधा को आसान किया: राष्ट्रपति कोविंद रामगढ़ उपचुनाव: कांग्रेस की साफिया खान जीतीं J-K:अनंतनाग में पुलिस स्टेशन पर ग्रेनेड से हमला, 3 नागरिक और 1 जवान घायल गोपाल भार्गव बने नेता मप्र.विधानसभा नेता प्रतिपक्ष
Friday 23rd of March 2018 | आदिवासियों के पट्टा को लेकर किया जल सत्याग्रह

कांग्रेस के नेतृत्व में आदिवासियों ने किया जल सत्याग्रह आंदोलन


रीवा । जिले की सेमरिया तहसील में शुक्रवार को काग्रेस पार्टी के द्वारा कुवर किंह के नेतृव में विस्थापित आदिवासियों की मांग को लेकर जलसत्याग्रह किया गया जिसमे बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता तथा आदिवासी वर्ग मौजूद रहे.

दरअसल जलमोहरा बांध के निर्माण के समय वहां के आदिवासियों को प्रशासन द्वारा 10 साल के अस्थाई पट्टा दिये जाने का वादा किया गया था मगर बाद में केवल १ वर्ष का पट्टा दिया गया, सरकार की इस वादा खिलाफी के विरोध एवं 10 वर्ष के अस्थाई पट्टे की मांग को लेकर कांग्रेस पार्टी के द्वारा कुवर सिंह के नेतृत्व में जलमोहरा बांध में जलसत्याग्रह किया गया. जिसके बाद सेमरिया तहसील दार के आश्वाशन पर इस जल सत्याग्रह को समाप्त कर दिया गया.

आपको बतादें जलमोहरा बांध के आदिवासी पहले भी अपनी मांग को लेकर कई बार धरना दे चुके हैं परंतु फिर भी प्रशासन के द्वारा उनकी मांगों पर कोई विचार नहीं किया जा रहा है. हालाकि इस बार भी 1 साल का पट्टा देकर प्रशासन के द्वारा उन आदिवासियों की मांगों को मान लिया गया है लेकिन आदिवासियों की 10 साल के पट्टा की मांग को पूरा नहीं किया गया.इस पूरे मामले को लेकर वहां के लोगों ने बताया कि प्रशानसन के द्वारा 400 रुपये प्रतिवर्ष उन आदिवासियों से जमीन के पट्टा का किराया भी वसूला जा रहा है. 


जारी हुई विद्युत विभाग की नई स्कीम, 100 युनिट बिल पर करना होगा 100 रुपये का भुगतान

टीआरएस कॉलेज से शुरू हुआ सिटी बसों का सञ्चालन


 VT PADTAL