VT Update
विंध्य के सबसे बड़े अस्पताल संजय गांधी की सुरक्षा व्यवस्था पर उठे सवाल, अस्पताल के पार्किंग से चोरी हुई बोलेरो वाहन रीवा मेडिकल कॉलेज में लगेगा रूफटाफ का प्रदेश का सबसे बड़ा सोलर प्रोजेक्ट मतदाता जागरूकता के लिए रवाना हुई बुलेट रैली, कलेक्टर प्रीति मैथिल ने दिखाई हरी झंडी मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में घटिया पुल निर्माण पर गिरी गाज, पीडब्लयूडी के चार अफसर सस्पेंड रीवा सहित प्रदेश भर में हर्षोल्लास के साथ मनायी गई कृष्ण जन्माष्टमी, शिल्पी प्लाजा में हुआ मटकी फोड़ने का भव्य आयोजन
Thursday 29th of March 2018 | CBSE लीक मामला ,फिर होगे पेपर

पेपर लीक : फिर होगा 10 वीं की गणित और 12 वीं के अर्थशास्त्र का पेपर


केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड ने 10 और 12वीं के एक –एक पेपर पुनः करना का निर्णय लिया है, दरअसल गणित और अर्थशास्त्र के पेपर के लीक होनी की खबर आई थी, जिसे cbsc ने नकार दिया था, मगर जाच करने के बाद पाया गया की इन पेपरों के समय के के पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका था. अब 10 के गणित विषय और 12 के अर्थशास्त्र विषय के पेपर को फिर से कराया जायेगा, हलाकि अभी तक परीक्षा की दिनाक सीबीएसई द्वारा घोषित नही किया गया है

सीबीएसई पेपर लीक मामले में दिल्ली पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की हैं। वहीं, 25 लोगों से पूछताछ की गई है। स्पेशल सीपी आरपी उपाध्याय ने गुरुवार को बताया कि पेपर को वॉटसऐप के जरिए सर्कुलेट किया गया। ये परीक्षा से एक दिन पहले लोगों के पास था। पैसों के लेन-देन की बात सामने नहीं आई है। इससे पहले केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस मामले पर दुख जताया था। उन्होंने कहा- "मैं पैरेंट्स और स्टूडेंट्स का दर्द समझ सकता हूं। मैं भी अभिभावक हूं।" बता दें कि 13 दिन नकारने के बाद सीबीएसई ने आखिरकार बुधवार को पेपर लीक की बात मान ली थी।

अब आधे घंटे पहले सेंटर भेजे जायेंगे पेपर

अभी तक परीक्षा से हफ्तेभर पहले जिलों में स्थित स्टोरेज सेंटर पर क्वेश्चन पेपर पहुंचाए जाते हैं। सीबीएसई के नॉमिनी परीक्षा के दिन स्टोरेज सेंटर से संबंधित विषय का पेपर लेकर परीक्षा केंद्रों पर पहुंचाते हैं।

अब नया सूत्रों के अनुसार परीक्षा से आधा घंटा पहले सेंटरों पर इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पेपर भेजा जाएगा। यह पासवर्ड प्रोटेक्टेड होगा। सेंटर पर ही प्रिंट लेकर छात्रों को पेपर बांटा जाएगा।

 

 


कांग्रेस की कार्य समिति गठित, इस बार दिग्विजय को नही मिली जगह

 पीएम मोदी दो दिवसीय पूर्वांचल दौरे पर, करोड़ों की योजनाओं का करेंगे शिलान्‍


 VT PADTAL