VT Update
16 नवम्बर को शहडोल में होंगे नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी कांग्रेस विधायक सुन्दरलाल तिवारी ने आरएसएस को कहा आतंकी संगठन,कांग्रेस का बयान से किनारा रीवा में भाजपा प्रत्याशी राजेंद्र शुक्ल ने कांग्रेस प्रत्याशी अभय मिश्र को दिया कानूनी नोटिस। 50 करोड़ का कर सकते हैं दावा। आबकारी उड़नदस्ता टीम ने की बड़ी कार्यवाही, नईगढ़ी व पहाड़ी गाँव में कच्ची शराब भट्टी में मारी रेड, 200 लीटर कच्ची शराब के साथ पांच आरोपी गिरफ्तार विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र एस एस टी टीम की कार्यवाही जारी, चेकिंग के दौरान चार पहिया सवार के कब्जे से बरामद हुए 2लाख 19 हज़ार रुपये, निर्वाचन कार्यालय भेजा गया मामला
Thursday 29th of March 2018 | CBSE लीक मामला ,फिर होगे पेपर

पेपर लीक : फिर होगा 10 वीं की गणित और 12 वीं के अर्थशास्त्र का पेपर


केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड ने 10 और 12वीं के एक –एक पेपर पुनः करना का निर्णय लिया है, दरअसल गणित और अर्थशास्त्र के पेपर के लीक होनी की खबर आई थी, जिसे cbsc ने नकार दिया था, मगर जाच करने के बाद पाया गया की इन पेपरों के समय के के पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका था. अब 10 के गणित विषय और 12 के अर्थशास्त्र विषय के पेपर को फिर से कराया जायेगा, हलाकि अभी तक परीक्षा की दिनाक सीबीएसई द्वारा घोषित नही किया गया है

सीबीएसई पेपर लीक मामले में दिल्ली पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की हैं। वहीं, 25 लोगों से पूछताछ की गई है। स्पेशल सीपी आरपी उपाध्याय ने गुरुवार को बताया कि पेपर को वॉटसऐप के जरिए सर्कुलेट किया गया। ये परीक्षा से एक दिन पहले लोगों के पास था। पैसों के लेन-देन की बात सामने नहीं आई है। इससे पहले केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस मामले पर दुख जताया था। उन्होंने कहा- "मैं पैरेंट्स और स्टूडेंट्स का दर्द समझ सकता हूं। मैं भी अभिभावक हूं।" बता दें कि 13 दिन नकारने के बाद सीबीएसई ने आखिरकार बुधवार को पेपर लीक की बात मान ली थी।

अब आधे घंटे पहले सेंटर भेजे जायेंगे पेपर

अभी तक परीक्षा से हफ्तेभर पहले जिलों में स्थित स्टोरेज सेंटर पर क्वेश्चन पेपर पहुंचाए जाते हैं। सीबीएसई के नॉमिनी परीक्षा के दिन स्टोरेज सेंटर से संबंधित विषय का पेपर लेकर परीक्षा केंद्रों पर पहुंचाते हैं।

अब नया सूत्रों के अनुसार परीक्षा से आधा घंटा पहले सेंटरों पर इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पेपर भेजा जाएगा। यह पासवर्ड प्रोटेक्टेड होगा। सेंटर पर ही प्रिंट लेकर छात्रों को पेपर बांटा जाएगा।

 

 


जिस पत्रकारिता का कभी स्वर्णिम युग ना था , उसमे स्वर्णिम व्यक्तित्व की तरह उ

अटल जी के निधन से आहत हुआ देश !


 VT PADTAL