VT Update
केजरीवाल ने दिया शिवराज को प्रस्ताव शिक्षा में सुधार करना हो तो मनीष को भेज दूँ मध्यप्रदेश सीएम फेस की अटकलों पर शिवराज ने लगाया विराम, कहा कि मेरे ही नेतृत्व में बनेगी भाजपा की अगली सरकार वार्ड क्र 16 में मुख्यमार्ग से परेशान रहवासी, मार्ग का नहीं हो रहा निर्माण, 4 बार किया जा चुका है भूमिपूजन दिल्ली मैट्रो को सितम्बर से बिजली सप्लाई करेगा, बदबार का अल्ट्रामेगा सोलर पावर प्लांट गोविंदगढ़ थाना क्षेत्र के धोबखरी गांव में भाई की जान बचाने नहर में कूदी बहन, हुई मौत
भाजपा आज मना रही है अपना 38 वां बर्थ डे !

बीजेपी स्थापना दिवस विशेष


आज भारतीय जनता पार्टी अपना 38 वां स्थापना दिवस मना रही है, देश भर के बीजेपी दफ्तरों में सुबह से ही जश्न का माहौल देखा जा रहा है, हो भी क्यों न? सिर्फ 2 लोकसभा सीटों के साथ चुनावी सफ़र शुरू करने वाली बीजेपी आज भारत की सबसे बड़ी पार्टी बन के सामने आई है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने देश भर के कार्यकर्ताओं को बधाई दी हैं एवं आज 5 लोकसभा क्षेत्रों के पार्टी कार्यकर्ताओं तथा 734 जिला इकाई अध्यक्षों से मिलेंगे.

 

 

कब और कैसे हुई थी बीजेपी की स्थापना  

आपातकाल के दौरान भारतीय जनसंघ और दूसरे राजनीतिक दलों ने महागठबंधन किया और जनता पार्टी का जन्म हुआ था. जनता पार्टी ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की नीतियों के खिलाफ चुनाव लड़ा और पार्टी को बड़ी जीत मिली थी.

लेकिन जनता पार्टी में आंतरिक कलह पैदा हो गई और जनता पार्टी की सरकार अपना कार्यकाल भी पूरा नहीं कर सकी. इसके बाद जनसंघ जनता पार्टी से अलग हो गई. 6 अप्रैल 1980 को भारतीय जनता पार्टी के नाम से नई पार्टी का गठन हुआ. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पार्टी के पहले अध्यक्ष बने.

कुछ ऐसे आगे बढ़ा सफर - (आम चुनाव)

1984 चुनाव - 2 सीटें

1989 चुनाव - 85 सीटें

1991 चुनाव - 120 सीटें

1996 चुनाव - 161 सीटें

1998 चुनाव - 182 सीटें

1999 चुनाव - 182 सीटें

2004 चुनाव - 138 सीटें

2009 चुनाव - 116 सीटें

2014 चुनाव - 282 सीटें

 

पार्टी का सबसे बड़ा जश्न मनाया जा रहा है मुंबई में. बीजेपी के लिए मुंबई के स्थल को लेकर एक भावनात्मक संबंध है, क्योंकि पार्टी के गठन के बाद इसका पहला सम्मेलन 1980 में मुंबई में ही हुआ था. जहाँ आज पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ,नितिन गडकरी, पीयूष गोयल सहित कई कैबिनेट मंत्री और बीजेपी नेता शामिल हैं, अमित शाह ने अपने सम्बोधन में पार्टी के कठिन दिनों को याद किया तथा इस बात की संतुष्टि जताई की आज देश भर मोदी जी के नेतृत्व में 20 राज्यों में भाजपा की सरकार है.हालाकि विपक्ष पर इसी बहाने जाम कर निशाना भी साधा.

मुंबई में आयोजित इस रैली में बीजेपी के दिग्गज नेताओं ने शिरकत की. कार्यक्रम की शुरुआत में बीजेपी के बड़े नेताओं के भाषण की वीडियो सुनाई गई, इसमें अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी, प्रमोद महाजन, गोपीनाथ मुंडे समेत कई नेताओं के भाषण सुनाए गए. पूर्वप्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपयी के उस भाषण को भी याद किया गया जिसमे उन्होंने बीजेपी के स्थापना दिवस के दिन ही कहा था ‘अन्धेरा छटेगा, सूरज उगेगा, कमल खिलेगा’और हुआ भी ऐसा ही कमसे कम देश में कमल तो खिल ही गया.


कुमारस्वामी ने साबित किया बहुमत

वाराणसी: निर्माणाधीन फ्लाईओवर के स्लैब गिरने हुआ बड़ा हादसा, अब तक 12 की मौत  


 VT PADTAL