VT Update
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आप लगातार विंध्य 24 से जुड़े रहे हम आपको ताजा अपडेट देते रहेगें अभी प्रत्येक विधानसभाओं में मतगणना आरंभ हुई हैं तथा बैलेट पेपर की गिनती शुरु हो चुकी है MP चुनावः शिवराज सिंह चौहान बोले-कांग्रेस के सहयोगी हताश हैं विजय माल्या केस की सुनवाई के सिलसिले में CBI और ED के ऑफिसर लंदन रवाना J-K: किश्तवाड़ पुलिस ने आतंकी रियाज अहमद को गिरफ्तार किया विजय माल्या केस की सुनवाई के सिलसिले में CBI और ED के ऑफिसर लंदन रवाना
Monday 7th of May 2018 | कर्ज का बोझ नहीं झेल पाया किसान

बेटे को भी रखा था गिरवी, लेकिन अंत में रास्ता आत्महत्या


मध्यप्रदेश के बुरहानपुर में किसान आत्महत्या का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसने सरकार पर कई सवाल खड़े किये हैं. मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले में 3 दिन पहले किसान कारकुंड कोंडू ने जहरीला पदार्थ सेवन करके आत्महत्या कर ली थी. अब उसकी दर्दनाक कहानी सामने आई है. बताया जा रहा है कि वो कर्ज के बोझ तले बुरी तरह दब चुका था. कर्ज से उबरने के लिए किसान कारकुंड कोंडू ने अपने बेटे तक को गिरवी (बंधुआ) रख दिया परंतु फिर भी जब कुछ नहीं हुआ तो अंतत: निराश किसान ने आत्महत्या कर ली. आत्महत्या के बाद भी कारकुंड कोंडू का बेटा लेनदार के यहां बंधुआ है.

बुरहानपुर जिला मुख्यालय से 15 किलोमीटर दूर भोलाना गांव में कर्ज से तंग आकर आत्महत्या करने वाले किसान की अभी तक शासन-प्रशासन ने सुध नहीं ली है. पता चला है कि लगातार सिंचाई व्यवस्था नहीं होने से किसान की फसल खराब हो रही थी किसान सहकारी समिति, स्थानीय साहूकारों के लोन की राशि चुकता करने के लिए अपने किशोर बेटे को ढाई लाख रुपए में पड़ोस के गांव में एक व्यक्ति को गिरवी पर दिया था, उसके पास बेटे को मुक्त कराने का कोई रास्ता नहीं था, वो लगातार तनाव में था और इसी के चलते उसने आत्महत्या कर ली.

किसान के परिजनों के अनुसार मृतक किसान कारकुंड कोंडू की पानी की बावड़ी सूखने के कारण लगातार तीन फसलें खराब हो गई, जिससे उसे घाटा हो गया. सहकारी समिति के लोन के साथ-साथ कुछ लोगों से ली गई उधार राशि, साथ ही अपने बेटे को पड़ोस के गांव में ढाई लाख रुपए में गिरवी रखा था, उसे नहीं छुड़ा पाने के गम में यह कदम उठाया है. अभी कुछ दिन पहले ही मप्र. बीजेपी ने किसान सम्मान यात्रा की है किसानो के लिए किये गये वादों पर ऐसी घटनाओं के बाद कई सवाल कहदे होते हैं.

 


शिवराज का दावा, भाजपा की बनेगी लगातार चौथी बार सरकार

एग्जिट पोल पर बोले शिवराज ‘सबसे बड़ा सर्वेयर मैं खुद’


 VT PADTAL