Ayodhya: बाबा रामदेव भूमि पूजन में शामिल होने के लिए अयोध्या रवाना

Ayodhya: बाबा रामदेव भूमि पूजन में शामिल होने के लिए अयोध्या रवाना

अयोध्या में पांच अगस्त होने वाले राम मंदिर भूमि पूजन की तैयारियां पूरी हो गई हैं. तीन दिवसीय भूमि पूजन का अनुष्ठान सोमवार से शुरू हो गया. मुख्य पूजन पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी निर्धारित शुभ मुहूर्त में करेंगे. यह मुहूर्त 32 सेंकेड का है जो मध्याह 12 बजकर 44 मिनट आठ सेकेंड से लेकर 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकेंड के बीच है. बताया गया कि षोडश वरदानुसार 15 वरद में ग्रह स्थितियों का संचरण शुभ और अनुकूलता प्रदान करने वाला है. इस बीच सोमवार से आरम्भ हुए अनुष्ठान के प्रथम दिन गो-पूजन, प्रायश्चित अनुष्ठान, सहस्त्र मोदक से गणपति हवन, पंचांग पूजन, वेदिका पूजन, सर्वतोभद्र पूजन, ब्राह्मण वरण के अलावा अथर्व शीर्ष के मंत्रों से सहस्त्र आहुतियां दी गयी. इस पूजन के मुख्य आचार्य काशी के जयप्रकाश उपाध्याय थे. इसके अलावा अरुण दीक्षित व चद्रभानु शर्मा समेत काशी-कांची, अयोध्या व दिल्ली के 21 वैदिक आचार्य शामिल थे.

विन्ध्य टाइम्स लाइव अपडेट :

1.  योगगुरु रामदेव भी अयोध्या नगरी  के लिए रवाना हो गए हैं. रामदेव ने एक वीडियो ट्वीट कर लिखा कि श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या के लिये हम प्रस्थान कर रहे हैं और हमें सौभाग्य मिला है की हमारी आंखों के सामने, हमें दिव्य भव्य राममंदिर के शिलान्यास में सम्मिलित होने का यह अवसर मिला है.

2. सरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल व दत्तात्रेय होसबोले, अखिल भारतीय सह व्यवस्था प्रमुख अनिल, पूर्वी उत्तर प्रदेश क्षेत्र के क्षेत्रकार्यवाह रामकुमार शाम तक पहुंचेंगे अयोध्या

3. लखनऊ से आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत अयोध्या के लिए तीन बजे होंगे रवाना, अभी निरालानगर के सरस्वती कुंज में रुके हैं.

4. सर कार्यवाह भैयाजी जोशी लखनऊ पहुंचे. दोपहर बाद श्रीराम नगरी के लिए प्रस्थान करेंगे.

5.  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अपील पर तीर्थ नगरी मथुरा, काशी, चित्रकूट, प्रयागराज, नैमिषारण्य और गोरखपुर में आज से अखंड कीर्तन और रामायण का पाठ शुरू हो गया. 

6. आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पुष्पक ट्रेन से भोपाल से लखनऊ पहुंचे. 

7.  हनुमानगढ़ी में हनुमानजी के निशान की पूजा हो रही है. इसके साथ रामजन्मभूमि के गर्भगृह स्थल पर रामार्चा पूजन भी जारी है. इसके साथ देवी सरयू का भी पूजन किया जा रहा है. 

8. गुजरात के सात संतों को भूमि पूजन का न्योता मिला है. सभी संत अहमदाबाद से अयोध्या के लिए रवाना हुए. संत करीब सात किलो चांदी लेकर निकले हैं. जिसे वो ट्रस्ट को भेंट देंगे.

9. उमा भारती भी लखनऊ पहुंची हैं. लखनऊ में विश्राम के बाद वह अयोध्या के लिए प्रस्थान करेंगी.