आठ ट्रेनें भोपाल में रुकेंगी, ये रही लिस्ट, आम नागरिक कर पायेंगे यात्रा

आठ ट्रेनें भोपाल में रुकेंगी, ये रही लिस्ट, आम नागरिक कर पायेंगे यात्रा

भोपाल। रेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 12 मई से चुनिंदा रूट पर रेल यातायात बहाल किया जा रहा है। रेल मंत्रालय द्वारा रेलगाड़ियों का शेड्यूल एवं हॉल्ट घोषित कर दिया गया है। इस टाइम टेबल में भोपाल को 3 ट्रेनें मिली है जो दिल्ली से दक्षिण भारत की तरफ रवाना होंगी और भोपाल में रुकते हुए जाएंगे।

नई दिल्ली से बिलासपुर- चेन्नई और बेंगलुरू वाली ट्रेन में यात्री सवार हो सकेंगे। भोपाल उतरने और भोपाल से चढ़ने वाले यात्रियों के लिए ट्रेन भोपाल और हबीबगंज स्टेशन पर रुकेगी। पहले माना जा रहा था कि जिन जिलों में रेड जोन है और जहां कोरोना का संक्रमण सबसे ज्यादा है वहां पर ट्रेन नहीं रुकेगी लेकिन रेल मंत्रालय के जारी नए आदेश के मुताबिक यह साफ हो गया कि दिल्ली से चलने वाली और भोपाल से गुजरने वाली 4 ट्रेनों में का भोपाल में हॉल्ट होगा।

रेलवे की नई गाइडलाइन-हालांकि रेल मंत्रालय ने नए आदेश के साथ कुछ नई गाइडलाइन को जोड़ा है जिसके तहत पैसेंजर को गाड़ी में ब्लैंकेट या चादर नहीं मिलेगी। इसके अलावा ई-फूड की सुविधा भी नहीं मिल सकेगी। आईआरसीटीसी पानी की बोतल और खाने के पैकेट मुहैया करा सकता है जिसका चार्ज पैसेंजर से लिया जाएगा। इसके अलावा कोई भी पैसेंजर तत्काल में टिकट नहीं करवा सकेगा। टिकट कंफर्म वाले यात्री को ही रेल में सफर करने की अनुमति होगी। वेटिंग वाले यात्री को ट्रेन में चढ़ने नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा स्टेशन पर स्टेशन टिकट की भी अनुमति नहीं होगी।