CORONA UPDATE: रेमडेसिविर की किल्लत के बाद सरकार ने इंजेक्शन के निर्यात पर रोक लगाई

CORONA UPDATE: रेमडेसिविर की किल्लत के बाद सरकार ने इंजेक्शन के निर्यात पर रोक लगाई

कोरोना मरीजों को दिए जाने वाले इंजेक्शन रेमडेसिविर के निर्यात पर केंद्र सरकार ने रविवार को रोक लगा दी है। इसे बनाने में इस्तेमाल होने वाली चीजों का भी निर्यात नहीं हो सकेगा। संक्रमण के मामले अचानक बढ़ने से देश भर में इस इंजेक्शन की शॉर्टेज हो गई है। आने वाले दिनों में मांग और बढ़ने की संभावना को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है।

यह इंजेक्शन बनाने वाली सभी घरेलू कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर स्टॉकिस्ट और डिस्ट्रीब्यूटर्स के नाम डिस्प्ले करने की सलाह दी गई है। ड्रग्स इंस्पेक्टर और दूसरे अधिकारियों को स्टॉक का वैरिफिकेशन करने और ब्लैक मार्केटिंग रोकने के निर्देश दिए गए हैं। डिपार्टमेंट ऑफ फार्मास्युटिकल्स कंपनियों के साथ संपर्क में है, ताकि रेमडेसिविर के प्रोडक्शन को बढ़ाया जा सके।

दिल्ली और यूपी में हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। यहां हर दिन के साथ नए केस मिलने का रिकॉर्ड बन रहा है। रविवार को दिल्ली में 10,774 केस मिले। 48 मरीजों की मौत हो गई। वहीं, उत्तर प्रदेश में 15,353 नए मामले सामने आए हैं। 67 मरीजों ने दम तोड़ दिया। इसके अलावा केरल में 6,986 और तमिलनाडु में 6,618 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।