भारत मे बन गयी कोरोना की दवा,Glenmark Pharma ने बनाई दवा

भारत मे बन गयी कोरोना की दवा,Glenmark Pharma ने बनाई दवा

कोरोना वायरस से जंग के बीच फार्मा कंपनी Glenmark Pharmaceuticals ने Covid-19 वायरस के इलाज के लिए दवा पेश की है। कंपनी ने यह दवा DCGI भारतीय औषधि महानियंत्रक की मंजूरी के बाद पेश की है। यह दवा कोरोना वायरस के संक्रमण के शुरुआती स्तर में ही उसे ठीक कर देगी। यह एक एंटीवायरल दवा फेविपिराविर Favipiravir है जिसे कंपनी ने फेबीफ्लू FabiFlu के नाम से प्रस्तुत की है। कंपनी द्वारा जारी बयान के अनुसार, यह पहली खाने वाली दवा है जिसे मंजूरी मिली है। यह एक गोली है ना कि कोई वैक्सीन। इस एक गोली की कीमत 103 रुपए होगी।

कंपनी द्वारा इस लेकर जारी एक बयान में कहा गया है कि यह मंजूरी डाटा के मूल्यांकन और विषय विशेषज्ञ समिति के परामर्श के आधार पर दी गई है। वहीं आधिकारिक सूत्रों को कहना है कि DCGI ने आपातकालीन उपयोग के लिए इसे मंजूरी दी है। साथ ही इसके उपयोग की भी शर्ते होंगी जिसमें मरीज के परिजनों से इसके उपयोग की लिखित मंजूरी लेना शामिल है। साथ ही कंपनी को इस दवाई की सुरक्षा और प्रभाव का आकलन करने के लिए शुरुआती 1000 रोगियों की निगरानी करनी होगी।द

वा के उपयोग को लेकर DCGI ने यह भी सिफारिश की है कि इसे केवल युवाओं पर ही उपयोग किया जाए वहीं लिवर और किडनी के मरीजों के अलावा गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को यह दवा ना दी जाए।

इन शर्तों के साथ मिली अनुमित के आधार पर ही इस दवा का उपयोग मरीजों के इलाज में हो सकेगा साथ ही मरीजों को इस दवा का डोज भी तय करके दिया जाएगा। पहले दिन इसकी 1800 एमजी की दो खुराक लेनी होगी। उसके बाद 14 दिन तक 800 एमजी की दो खुराक लेनी होगी।