मई में इस तारीख को जारी हो सकता है बोर्ड परीक्षाओं का शड्यूल, ऑनलाइन और ऑफलाइन को लेकर संशय

मई में इस तारीख को जारी हो सकता है बोर्ड परीक्षाओं का शड्यूल, ऑनलाइन और ऑफलाइन को लेकर संशय

 प्रदेश समेत पूरे देश में कोरोना महामारी के कोहराम मचाया हुआ है। प्रदेश में कोरोना के कहर से बचने के लिए सरकार को कोरोना कर्फ्यू और लॉकडाउन लगाना पड़ रहा है। कई जिलों में कोरोना कर्फ्यू को आगे भी बढ़ा दिया गया है। इस महामारी का असर पिछले साल के साथ इस साल के शैक्षणिक सत्र पर भी पड़ा है। इस साल भी प्रदेश में मप्र बोर्ड की परीक्षाओं को कई बार आगे बढ़ाया गया है।

पहले मप्र बोर्ड की परीक्षाएं मई में आयोजित की जानी थी। हालांकि कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए इन परीक्षाओं को एक महीने आगे बढ़ा दिया गया था। अब यह परीक्षाएं जून के पहले सप्ताह से आयोजित की जाएंगी। हालांकि अभी तक मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इसको लेकर शड्यूल जारी नहीं किया है।

 शिक्षा मंडल 5 मई के बाद परीक्षा का शड्यूल जारी कर सकता है। वहीं अभी भी इन परीक्षाओं को ऑनलाइन और ऑफलाइन आयोजित करने को लेकर संशय बना हुआ है। इसी को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने पिछले दिनों इस संबंध में एक बैठक भी आयोजित की थी। इस बैठक में इस विषय पर चर्चा की गई थी। हालांकि इस बैठक में परीक्षा के माध्यम को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया था।

शिक्षा मंत्री परमार ने इस बैठक के बाद बताया था कि 12वीं की परीक्षा को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है। जल्द ही इस विषय पर फैसला कर छात्रों को अवगत कराया जाएगा। वहीं 10वीं कक्षा की परीक्षा को लेकर आंतरिक मू्ल्यांकन पर सहमति बनी थी। 10वीं कक्षा के छात्रों का सीबीएसई की तर्ज पर आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट तैयार करने पर सहमति बनी है।