IMA का कहना है की देश में कोरोना का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है

IMA का कहना है की  देश में कोरोना का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है
COVID 19

देश में कोरोना वायरस के केस 10 लाख पार पहुंचने के बाद अब एक और चिंता बढ़ानेवाली बात सामने आई है। इंडियन मेडिकल असोसिएशन (IMA) का कहना है कि देश में कोरोना का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है। सर गंगाराम अस्पताल के चेयरमैन डॉ अरविंद कुमार ने कहा है कि वो आईएमए के बयान से पूरी तरह समहत हैं। इंडियन मेडिकल असोसिएशन (IMA) का कहना है कि देश में कोरोना का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है। यानी हालात आगे और बिगड़ सकते हैं। कम्यूनिटी ट्रांसमिशन में संक्रमित शख्स को नहीं पता होता कि उसे वायरस कहां से मिला। ऐसे में वायरस का सोर्स ढूंढना मुश्किल हो जाता है जो चिंता बढ़ाता है। सर गंगाराम अस्पताल के चेयरमैन डॉ अरविंद कुमार ने कहा है कि पिछले काफी समय से भारत में कोरोना कम्यूनिटी स्प्रेड हो रहा है। उन्होंने कहा दिल्ली और मुंबई के धारावी इलाके में जिस तरह से कोरोना फैला उसको देखकर लगता है कि भारत में इसका कम्यूनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है।

डॉ अरविंद कुमार ने कहा कि भारत में जिस तरह से हर रोज रेकॉर्ड केस आ रहे हैं उससे ही आप आंकलन लगा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आईएमए के बयान से मैं बिल्कुल सहमत हूं कि भारत में कोरोना का सामुदायिक प्रसार हो रहा है। डॉ कुमार का कहना है कि ये कोई बहुत बड़ी चौकाने वाली बात नहीं है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि भारत में कोविड-19 के मामलों में मृत्यु दर क्रमश: घट रही है और इसका श्रेय अस्पतालों में भर्ती मरीजों के बेहतर क्लीनिकल प्रबंधन को जाता है। मंत्रालय ने कहा कि भारत, दुनिया में कोविड-19 के मरीजों की सबसे कम मृत्यु दर वाले देशों में एक है। मंत्रालय ने कहा कि ऐसे 29 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश हैं, जहां मामला मृत्यु दर (सीएफआर) देश के औसत से कम है। भारत में पिछले तीन दिनों से लगातार रोज कोरोना वायरस के 30,000 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इसके साथ ही कोरोना से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 10,38,716 हो गई, इनमें से 26,273 लोगों ने जान गंवा दी है। अभी तक 6,53,750 लोग संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हो चुके हैं। देश में इस समय 3,58,692 संक्रमित लोगों का इलाज चल रहा है। न्यूज एजेंसी ANI को दिए इंटरव्यू में IMA हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया के चेयरमैन डॉक्टर वी के मोंगा ने यह बात कही। वह बोले कि अब कोरोना घातक रफ्तार से बढ़ रहा है। रोजाना केसों का नंबर करीब 30 हजार आ रहा है। देश के लिए यह सच में खराब स्थिति है। कोरोना ग्रामीण इलाकों तक फैला रहा है जो बुरा संकेत है। यह दिखाता है कि कम्यूनिटी स्प्रेड शुरू हो चुका है। न्यूज एजेंसी ANI को दिए इंटरव्यू में IMA हॉस्पिटल बोर्ड ऑफ इंडिया के चेयरमैन डॉक्टर वी के मोंगा ने यह बात कही। वह बोले कि अब कोरोना घातक रफ्तार से बढ़ रहा है। रोजाना केसों का नंबर करीब 30 हजार आ रहा है। देश के लिए यह सच में खराब स्थिति है। कोरोना ग्रामीण इलाकों तक फैला रहा है जो बुरा संकेत है। यह दिखाता है कि कम्यूनिटी स्प्रेड शुरू हो चुका है।