फिर महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर, भोपाल में 825 रुपए हुआ LPG सिलेंडर

फिर महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर, भोपाल में 825 रुपए हुआ LPG सिलेंडर

भोपाल. पेट्रोल-डीजल के दाम में बढोतरी के बाद अब  एक बार फिर घरेलू गैस ने झटका दिया है। देश की तेल कंपनियों ने मार्च के पहले दिन ही घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा कर दिया है। तेल कंपनियों ने 14.2 किलो के घरेलू गैस सिलिंडर का दाम 25 रुपए बढ़ा दिये है। राजधानी भोपाल में यह सिलेंडर अब 825 रुपए में मिल रहा है। इससे पहले फरवरी माह में रसोई गैस 100 रुपए प्रति सिलेंडर महंगी हुई थी। आज की बढ़ोतरी के बाद यह आंकड़ा 125 रुपए प्रति सिलेंडर पहुंच गया है। जबकि मई 2020 में 588 रुपए का सिलेंडर मिल रहा था।

आपको बता दें रसोई गैस के बढ़े हुए दाम आज सोमवार से लागू हो गए हैं. राजधानी भोपाल में घरेलू गैस का सिलेंडर 700 रुपए में बुक हो रहा था, जिसमें 15 फरवरी को और वृद्धि होती गई और यह 775 रुपए पर पहुंच गया था। इसके बाद अब 25 रुपये और महंगा हो गया है।

फरवरी महीने में तीन बार गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए गए थे। जनवरी में दाम शांत रहे। इससे पहले तेल कंपनियों ने दिसंबर में दो बार दाम बढ़ाए थे। सरकार ने 4 फरवरी को सिलेंडर के दाम में 25 रुपए का इजाफा किया था। उसके बाद 15 फरवरी को फिर से सिलेंडर के दाम 50 रुपए बढ़ाए थे और उसके बाद 25 फरवरी को तीसरी बार सिलेंडर के दामों में 25 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी।

तेल कंपनियों ने जनवरी में गैस की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया था। हालांकि, दिसंबर में दो बार 50-50 रुपए की तेजी आई थी। बजट वाले दिन यानी एक फरवरी को बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई थी, हालांकि 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 191 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी।