MP का बजट LIVE: MBBS की 1235 सीटें बढ़ेंगी,स्कूलों में 24 हजार नए शिक्षक भर्ती करेंगे |

MP का बजट LIVE: MBBS की 1235 सीटें बढ़ेंगी,स्कूलों में 24 हजार नए शिक्षक भर्ती करेंगे |

सरकार के चौथे कार्यकाल का पहला बजट वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा विधानसभा में पेश कर दिया है। पूरा बजट आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश पर फोकस है। स्कूलों में एक साल में 24 हजार 200 नए शिक्षकों की भर्ती किए जाएंगे। भोपाल गैस पीड़ितों के लिए पेंशन योजना राज्य सरकार जारी रखेगी। मुख्यमंत्री तीर्थ योजना फिर से शुरू होगी।प्रदेश में अगले दो साल में MBBS की 1235 सीटें बढ़ाई जाएंगी। दो इंजीनियरिंग और 5 पालीटेक्निक को स्कूल ऑफ एक्सीलेंस बनाया जाएगाप्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार के लिए मिशन निरामय योजना लागू की जाएगी।नर्मदा एक्सप्रेस-वे के किनारे उद्योग विकसित करने की भी योजना है।

प्रदेश में 9 मेडिकल कॉलेज की घोषणा की गई। वित्तमंत्री ने बताया कि श्योपुर, राजगढ़, मंडला, सिंगरौली, नीमच, मंदसौर,दमोह, छतरपुर, सिवनी में नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे।

9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट के लिए पांच आदिवासी बहुल जिलों में ट्रांसपोर्ट सर्विस का नया प्रयोग किया जाएगा। बैतूल के आठनेर, उमरिया के पाली, बालाघाट के बिरसा, झाबुआ और धार जिले के धरमपुरी में अगले सत्र से अंचल के स्टूडेंट को बस या अन्य यातायात सुविधा के जरिए घर से स्कूल तक लाया और ले जाया जाएगा