AgustaWestland Scam: मुख्य आरोपी ने लिया कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ सहित कांग्रेस नेताओं का नाम

AgustaWestland Scam: मुख्य आरोपी ने लिया कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ  सहित कांग्रेस नेताओं का नाम

अगस्तावेस्टलैंड 3000 करोड़ सौदे के मामले में एक नया मोड़ सामने आया है इस मामले में मुख्य आरोपी राजीव सक्सेना ने अपने बयान में कांग्रेस के कई जाने माने दिग्गज नेताओं का नाम लिया है।मुख्य आरोपी ने मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ का नाम लिया है इसके साथ ही भतीजे रतुल पुरी का नाम सामने आया है और सलमान खुर्शीद और अहमद पटेल का नाम आरोपी राजीव सक्सेना ने अपने बयान में दिया है।दरअसल अगस्ता वेस्टलैंड चॉपर डील केस में मुख्य आरोपी राजीव सक्सेना को 3 हफ्ते पहले अंतरिम जमानत हुई थी जिसके बाद एक बार फिर से चार्टर्ड अकाउंटेंट और अगस्ता के मुख्य आरोपी राजेश सक्सेना ने अपने बयान में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ उनके भतीजे और दो अन्य कांग्रेस नेताओं का नाम लिया है।

अगस्तावेस्टलैंड मामला क्या है?

अगस्तावेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाला भारत सरकार द्वारा अगस्तावेस्टलैंड कंपनी से खरीदे जाने वाले 12 हेलीकॉप्टर्स के सऊदी से संबंधित है।यह 2013 14 में उजागर हुआ था और इसमें कई भारतीय नेताओं और सैन्य अधिकारियों पर मोटी घूस लेने का आरोप लगा था। बता दें कि यूपीए-1 सरकार के समय अगस्तावेस्टलैंड से वीवीआइपी के लिए 12 हेलीकॉप्टर की खरीद का सौदा हुआ था और यह सौदा ₹3600 करोड़ का था लेकिन जब इसमें 360 करोड़ रुपए की रिश्वतखोरी की बात सामने आई तब यूपीए-2 सरकार ने सौदा रद्द कर दिया।

 13 लोगों पर केस दर्ज

इस पूरे मामले में पूर्व एयर फोर्स चीफ एसपी त्यागी सहित 13 लोगों पर केस दर्ज किया गया इस बैठक में हेलीकॉप्टर की कीमत तय की गई थी उसमें यूपीए सरकार के कुछ मंत्री भी मौजूद थे इसी कारण कांग्रेस पर भी सवाल खड़े हुए। यह पूरा मामला सीतावली कोर्ट में गया जहां कोर्ट में इटली में हेलीकॉप्टर कंपनी के 2 अन्य अधिकारियों को सजा सुनाई।अप्रैल 2014 में इटली के एक कोर्ट में सोने का फैसला हुआ कोर्ट ने फैसले में कहा कि अगस्ता सौदे में घोटाला हुआ था और अदालत ने कंपनी फिनमैकेनिका को दोषी पाया।इस कंपनी की अधीनस्थ कंपनी अगस्तावेस्टलैंड के पूर्व सीईओ को साढ़े 4 साल जेल की सजा सुनाई गई।

 पूरे मामले में राजीव सक्सेना को मुख्य आरोपी पाया गया और अब राजीव सक्सेना ने अपने आरोप में कहा है कि गुप्ता और खेतान प्रभावी राजनेताओं का नाम इस्तेमाल करते थे डील करने के लिए अक्सर सलमान खुर्शीद और कमलनाथ का नाम लेते थे आरोपी में अहमद पटेल के नाम का भी जिक्र करते हुए कहा कि बातचीत के दौरान या दोनों लोग अहमद पटेल को एक ही बुलाते थे।

 कमलनाथ का बयान

इस पूरे मामले में नकुल नाथ का नाम सामने आया तो वही दूसरी तरफ कमलनाथ ने भी इस पूरे मामले में बयान जारी किया है पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि मैं पहले भी कह चुका हूं कि मेरे भतीजे रतुल पुरी की कंपनियों या लेनदेन से मेरा कोई वास्ता नहीं है वहीं अगर मेरे बेटे की बात की जाए तो वह दुबई में रहता है इसके साथ ही कमलनाथ ने कहा कि इस बारे में जब उन्होंने बात की तो उसने कहा कि उन्हें इस बारे में कुछ नहीं पता।कमलनाथ का कहना है कि ऐसे कोई दस्तावेज व कागजात नहीं है जिसमें मेरे बेटे नकुल नाथ का कनेक्शन सामने आता हो।

अहमद पटेल ने किया बचाव

इस मामले में अहमद पटेल ने भी अपना बचाव किया है उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह चौंकाने वाला है इसमें मेरा नाम उछाल दिया गया है। अगस्तावेस्टलैंड घोटाला देश के प्रमुख घोटालों में से एक है|