जानिए कहां लॉकडाउन में भी चल रही है रेगुलर क्लासेस।।

जानिए कहां लॉकडाउन में भी चल रही है रेगुलर क्लासेस।।

पूरे देश में लॉकडाउन के कारण स्कूल कॉलेजेस बंद है लेकिन अभी भी एक ऐसी जगह है जहां पर जोरों शोरों से पढ़ाई चालू है। मध्य प्रदेश की जेलों में  पढ़ाई चल रही है| रोज क्लासेस लग रही हैं। इसमें स्कूल से लेकर कॉलेज तक के छात्र-छात्राएं शामिल है।यह स्टूडेंट्स जेल में बंद कैदी और महिला कैदियों के साथ जेल में रह रहे उनके बच्चे हैं।

मध्य प्रदेश की जिलों में प्ले स्कूल से लेकर कॉलेज की क्लासेस चलती है| यहां एक भी क्लास छोड़ी नहीं जा रही बाकी देश में ऑनलाइन क्लासेस चल रही है लेकिन जेल में तो आम दिनों की तरह कक्षाएं लग रही हैं। जेल में सभी शिक्षक विद्यार्थी और बच्चे मास्क लगाए हुए ही अपने क्लास रूम में बैठते हैं। यहां पर सभी विद्यार्थियों की ड्रेस डिसाइड है और वही ड्रेस पहनकर बच्चे और बाकी विद्यार्थी क्लास रूम में बैठते हैं।

जेल में बंद पुरुष और महिला कैदियों को आठवीं से लेकर ग्रेजुएशन तक की क्लास लगती है| करीब 500 कैदी ऐसे हैं जो 8वीं 10वीं और 12वीं क्लास और ग्रेजुएशन के अलग-अलग सब्जेक्ट की पढ़ाई कर रहे हैं। इसमें पुरुष कैदियों के साथ-साथ महिला के आदि भी शामिल है। बकायदा ब्लैक बोर्ड, बुक्स, बेंच और डेस्क के साथ मध्य प्रदेश की जेलों में पढ़ाई जारी है।