कोरोना ने MCU (माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय ) के इंट्रेन्स एक्साम की कर दी छुट्टी

कोरोना ने MCU  (माखनलाल चतुर्वेदी  राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय ) के इंट्रेन्स एक्साम की कर दी छुट्टी

मध्य प्रदेश  के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय (MCU) में एक साल के लंबे इंतजार के बाद एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. सभी कोर्सेज में एडमिशन के लिए नीति तैयार की गई है. कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे के चलते इस बार एमसीयू में एंट्रेस एग्जाम नहीं होंगे. संभवत: ऐसा पहली बार है, जब यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा नहीं ले रहा है. इस बार कक्षा 12वीं के रिजल्ट के मेरिट के आधार पर एडमिशन लिए जाएंगे.

कोरोना महामारी के चलते एमसीयू में इस बार एंट्रेंस एग्जाम आयोजित नहीं किया जाएगा. 12वीं के रिजल्ट आने के बाद मेरिट बेस पर स्टूडेंट्स दाखिला ले सकेंगे. एमसीयू में मीडिया और आईटी पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश प्रारंभ करने पर बैठक में निर्णय लिया गया है. सभी विभागाध्यक्षों और प्राध्यापकों के साथ कुलपति संजय द्विवेदी ने ऑनलाइन बैठक कर निर्णय लिया है, जिसके बाद सभी स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी.


आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई


कोरोना संक्रमण एवं लॉकलाउन के समय में आवेदन की पूरी प्रोसेस ऑनलाइन रहेगी. छात्र-छात्राए एमपी ऑनलाइन की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. आवेदन की आखिरी तारीख 31 जुलाई तय की गई है. 12वीं के रिजल्ट जारी ना होने पर यूजी में एडमिशन लेने के लिए 11वीं के परसेंटेज से स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकेंगे. वही पीजी में प्रवेश लेने वाले फर्स्ट इयर, सेकंड इयर वाले स्टूडेंट से फॉर्म जमा कराए. विश्वविद्यालय में यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार अगस्त के महीने में एडमिशन दिए जाएंगे. एडमिशन से पहले 12वीं के रिजल्ट आने पर मेरिट के आधार पर ही यूजी में स्टूडेंट्स को प्रवेश दिया जाएगा. विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन की जानकारी (www.mcu.ac.in) पर विजिट कर ले सकते हैं.



यूजी-पीजी की एक हज़ार सीटों पर होंगे एडमिशन


माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय(एमसीयू) में यूजी और पीजी कोर्स की एक हज़ार सीटों पर प्रवेश कराने के लिए फॉर्म भरे जाएंगे. एक से दिनों में ई-फॉर्म के जरिये छात्र आवेदन कर सकेंगे. एग्जाम कराने के लिए एमसीयू अब तक देशभर में एग्जाम सेंटर तैयार कर एंट्रेंस एग्जाम लिया करता था. लॉकडॉउन के चलते अब एग्जाम करा पाना मुश्किल है. मीडिया और आईटी सेल के क्षेत्र में करियर बनाने वाले स्टूडेंट विश्वविद्यालय के भोपाल, रीवा, खंडवा परिसर में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

साल 2019 में एमसीयू में ज़ीरो ईयर हुआ था घोषित
बीते साल माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय (एमसीयू) में ज़ीरो ईयर घोषित हुआ था. पिछले साल एडमिशन की प्रक्रिया पर पूरी तरह से ब्रेक लगा था. एमसीयू में कोर्स में बदलाव की तैयारी के चलते ही ज़ीरो ईयर घोषित किया गया था. करीब 30% सिलेबस में बदलाव किया गया है. यूजी के फर्स्ट ईयर, सेकंड ईयर, थर्ड ईयर के सिलेबस में बदलाव हुआ है. जिसकी वजह से पिछले साल एमसीयू ने देशभर में किसी भी संस्थान में एडमिशन नहीं किए थे. एमसीयू में बीते साल पहली बार ऐसा हुआ था जब पूरा साल ज़ीरो ईयर घोषित रहा था.