आरजीपीवी (RGPV ) पहली बार ऑनलाइन प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करेगा

 आरजीपीवी (RGPV ) पहली बार ऑनलाइन प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करेगा

 

 

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के छात्र पहली बार ऑनलाइन प्रैक्टिकल परीक्षा देंगे। इसमें बीई ( BACHELORS OF ENGINEERING ), बीफॉर्मेसी, एमसीए( MASTERS OF COMPUTER APPLICATIONS ) कोर्सेस के अंतिम सेमेस्टर के प्रदेशभर के करीब चालीस हजार छात्र शामिल होंगे। प्रैक्टिकल परीक्षाएं 16 जून से 20 जून के बीच आयोजित की जाएंगी। हालांकि इस ऑनलाइन प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल होना छात्रों के लिए अनिवार्य नहीं होगा। यदि वे किसी कारण से परीक्षा देने से चूक जाते हैं तो उन्हें बाद में एक और अवसर दिया जाएगा । लेकिन इसकी सूचना उन्हें  पहले विश्वविद्यालय को देनी होगी।

आरजीपीवी ने सभी प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों को प्रैक्टिकल परीक्षा लेने वाले प्रोफेसरों की सूची भेज दी है। अब कॉलेज में जिन छात्रों की प्रैक्टिल परीक्षा होनी है उनकी सूची प्रोफेसरों को भेजेंगे। कॉलेज अपने स्तर पर किसी भी ऑनलाइन माध्यम से प्रैक्टिकल परीक्षा कराने की व्यवस्था करेंगे। इसके लिए पांच-पांच छात्रों के समूह बनाए जाएंगे। प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करने के पहले मॉक टेस्ट भी आयोजित कराया जाएगा। जिससे छात्रों को मूल परीक्षा देते समय कोई परेशानी नहीं हो।

राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की परीक्षाएं 15 जून से 31 जुलाई 2020 तक प्रदेश के विभिन्न इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक महाविद्यालयों में होंगी। कोविड 19 संक्रमण के कारण परीक्षार्थियों को उनके नजदीक के परीक्षा केन्द्र में परीक्षा देने की सुविधा दी जा रही है। यह निर्णय राज्यपाल लालजी टंडन की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में विगत दिनों हुई बैठक में लिया गया था। परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्रों पर असुविधा न हो, इसलिए संस्था के शैक्षणिक भवन एवं छात्रावास को कोविड 19 का क्वारेंटाइन सेंटर नहीं बनाने के निर्देष कलेक्टर्स को दिए गए हैं। अब सरकार के लिए यह  चुनौती पूर्ण स्थिति हैं , अब देख्जा यह हैं की किस प्रकार राज्य सरकार इन परीक्षाओ को सफलपूर्वक करवाएगी