अरब सागर के ऊपर तूफान का अलर्ट, 3 जून तक गुजरात-महाराष्ट्र में देगा दस्तक!

अरब सागर के ऊपर तूफान का अलर्ट, 3 जून तक गुजरात-महाराष्ट्र में देगा दस्तक!

 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग  ने अरब सागर के लिए दोहरे दबाव का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक अरब सागर के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनेगा. जो 3 जून तक गुजरात और उत्तर महाराष्ट्र के तटों की ओर बढ़ेगा.

आईएमडी के अनुसार अरब सागर के ऊपर दो तूफान बन रहे हैं, जिसमें से एक अफ्रीकी तट से लगे समुद्र क्षेत्र के ऊपर है, वो ओमान और यमन की ओर बढ़ सकता है, जबकि दूसरा भारत के करीब है. इसके अगले 12 घंटों में और अधिक गहरे डिप्रेशन में बदलने की संभावना है.

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण पूर्व-पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर अगले 24 घंटों के दौरान एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनेगा. जो तीव्र होकर डिप्रेशन में बदलेगा. इसके बाद और तीव्र होने की संभावना है. जो तीन जून तक गुजरात और उत्तर महाराष्ट्र तटों की ओर उत्तर-पश्चिमोत्तर की तरफ बढ़ेगा.

वहीं मौसम विभाग ने कहा कि अरब सागर के ऊपर संभावित निम्न दबाव के क्षेत्र के प्रभाव के कारण स्थितियां एक जून से केरल के ऊपर मॉनसून की शुरुआत के लिए अनुकूल होंगी. आईएमडी के अनुसार अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण अरब सागर, मालदीव कोमोरिन क्षेत्र, दक्षिण-पश्चिम, दक्षिण-पूर्व खाड़ी के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युजंय महापात्रा ने कहा है कि केरल में मॉनसून की शुरुआत अभी नहीं हुई है. हालांकि, 1 जून को केरल में मॉनसून की शुरुआत होने की संभावना है.