बाबरी विध्वंस केस: CBI स्पेशल कोर्ट में आरोपियों की ली गयी गवाही

बाबरी विध्वंस केस: CBI स्पेशल कोर्ट में आरोपियों की ली गयी गवाही

 

 

. अयोध्या के बाबरी विध्वंस केस  में गुरुवार से आरोपियों के बयान दर्ज होने शुरू हो गए. सीबीआई की विशेष कोर्ट  में अयोध्या प्रकरण को लेकर आरोपियों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं. गुरुवार को मामले में 32 आरोपियों में से 6 आरोपी अपना बयान दर्ज कराने पहुंचे. इनमें विनय कटियार  डॉ रामविलास वेदांती, पवन पांडेय, गजानंद दास गांधी, संतोष दुबे और विजय बहादुर सिंह पहुंचे. जानकारी के अनुसार इनमें से केवल एक विजय बहादुर सिंह का बयान दर्ज किया गया.

आडवाणी, कल्याण सहित 32 हैं आरोपी

बता दें बाबरी विध्वंस केस में लालकृष्ण आडवाणी, कल्याण सिंह, मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती समेत 32 आरोपी हैं. प्रत्येक आरोपी से पूछने के लिए एक हज़ार पचास सवाल तैयार किए गए हैं. इसी क्रम में गुरुवार को विजय बहादुर सिंह ने सवालों के जवाब दिए. प्रक्रिया के दौरान कोर्ट आरोपियों को सफाई पेश करने का मौका देगी. कोर्ट आरोपियों से खुली कोर्ट में उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों के सम्बंध में प्रश्न पूछेगी और आरोपी उसका जवाब देगा और अपना पक्ष रखेगा. इसी बयान में आरोपी को अगर अपने पक्ष में सफाई देनी है तो बताएगा और कोर्ट उसे सफाई के गवाह पेश करने का मौका देगी.





सीबीआई के 354 गवाहों की पूरी हो चुकी है गवाही



बता दें केस में सीबीआई के 354 गवाहों की गवाही खत्म हो चुकी है. 6 दिसंबर 1992 को रामजन्म भूमि थाने में एफआईआर हुई थी. सीबीआई ने 49 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी. इनमें से बाल ठाकरे, अशोक सिंघल, गिरिराज किशोर समेत 17 आरोपियों की मौत हो चुकी है. 32 आरोपियों के खिलाफ सुनवाई चल रही है. मामले में सीबीआई स्पेशल कोर्ट को इसी साल 31 अगस्त तक फैसला सुनाना है.