लद्दाख सीमा से पीछे हटे चीनी सैनिक

लद्दाख सीमा से पीछे हटे चीनी सैनिक
लद्दाख सीमा से पीछे हटे चीनी सैनिक

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच चीनी सैनिक लद्दाख के गलवान में सीमा से 2.5 किमी पीछे हट गए हैं मिली  जानकारी के मुताबिक, भारत के सैनिक भी सीमा से कुछ पीछे हटे हैं। कहा जा रहा है कि सीमा विवाद पर चीन से अभी भी कुछ मुद्दों पर चर्चा होना बाकी है और भारत-चीन के बीच ब्रिगेडियर और मेजर स्तर की चर्चा आज बुधवार 10 जून को होनी है। इस बीच यह खबर भी मिल रही है कि चीन ने सेना के नए कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल शू किलिंग को भारत चीन सीमा के लिए जिम्मेदार वेस्टर्न थियेटर कमान संभालने को कहा है।

जनरल शू की नियुक्ति की घोषणा भारत-चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जारी गतिरोध के बीच ही पांच जून को हुई थी।  इससे पहले वह ईस्टर्न थियेटर कमांड में तैनात रह चुके हैं। चीन ने सीमा पर गतिरोध खत्म करने के लिए बीते शनिवार को वरिष्ठ भारतीय और चीनी सैन्य अधिकारियों के बीच होने वाली प्रमुख वार्ता से पहले यह कदम उठाया था। चीन की सेना की वेस्टर्न थियेटर कमांड भारत के साथ 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर निगरानी रखती है।

वहीं, भारतीय सेना की लेह स्थित 14 कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह इस बैठक में भारत की तरफ से शामिल होंगे। आतंकवाद विरोधी अभियानों में वह माहिर हैं। उनकी यूनिट सबसे खतरनाक जगहों, मौसम और ऊंचाई पर काम करती है।

बताते चलें कि पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में भारत और चीनी सेनाओं के बीच पिछले एक महीने से गतिरोध बना है। इसके समाधान के लिए 6 जून को दोनों पक्षों की तरफ से कोर कमांडर स्‍तर की बातचीत  भी हुई। इसकी जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय ने रविवार को कहा कि भारत और चीन के सैन्य कमांडर दोनों देशों के नेतृत्व के बीच हुए समझौते के साथ ही द्विपक्षीय  समझौतों के अनुसार पूर्वी लद्दाख में मौजूदा सीमा मसले को शांतिपूर्ण तरीके से हल करने पर राजी हो गए हैं।