मप्र समेत 17 राज्यों में निकली शिक्षक के पदों पर बंपर वैकेंसी, जाने कब तक कर सकते हैं आवेदन |

मप्र समेत 17 राज्यों में निकली शिक्षक के पदों पर बंपर वैकेंसी, जाने कब तक कर सकते हैं आवेदन |

कोरोना महामारी के कारण जहां एक तरफ प्राइवेट नौकरियों पर संकट रहा है, वहीं सरकारी नौकरियां भी कम ही निकल रही हैं। ऐसे में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अब सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए एक खुशखबरी है। टीचिंग लाइन में नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका है। सरकार ने जनजातीय कार्य मंत्रालय ने शिक्षक के पदों पर भर्ती का नॉटिफिकेशन जारी किया है।

इन पदों पर सभी अभ्यार्थियों का चयन स्वायत्तशासी निकाय नेशनल एजुकेशन सोसाइटी फॉर ट्राइबल स्टूडेंट्स (NESTS) के माध्यम किया जाएगा। इस भर्ती के जरिए मप्र समेत देश के 17 राज्यों में चल रहे एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में कुल 3479 टीचिंग पदों को भरा जाएगा। यह टीचिंग फील्ड में करियर बनाने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है।

जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा जारी नॉटिफिकेशन के अनुसार एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में कुल 3479 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इसमें पोस्ट ग्रेजुएट टीचर, पीजीटी के 1244 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके साथ ही ग्रेजुएट टीचर टीजीटी के 1944, प्रिंसिपल के 175 और वाइस प्रिंसिपल के 116 पदों पर भर्ती की जाएगी। आवेदन की प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। इन पदों पर 30 अप्रैल तक आवेदन किए जाएंगे। वहीं परीक्षा भी मई के अंत में या फिर जून के पहले हफ्ते में आयोजित की जा सकता है। हालांकि इसकी निर्धारित तिथि अभी नहीं बताई गई है। अभ्यार्थियों का चयन सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) के आधार पर किया जाएगा। इस टेस्ट में चयनित अभ्यार्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।