दुकानों के सामने गंदगी मिलने पर जुर्माना वसूली के बाद अब सील करने का आदेश

दुकानों के सामने गंदगी मिलने पर जुर्माना वसूली के बाद अब सील करने का आदेश

रतलाम शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने की पहल हर तरफ जारी है। शहर में अभी तक दुकानों के सामने गंदगी मिलने पर नगर निगम दुकानदारों से जुर्माना वसूल रहा था लेकिन अब कचरा मिला तो दुकान ही सील कर दी जाएगी। बता दें कि स्वच्छ सर्वेक्षण में रतलाम को नंबर वन बनाने के लिए कलेक्टर गोपालचंद्र डाड ने ये निर्देश जारी किए हैं। शहर में ऐसा पहली बार होगा जब व्यापारियों की दुकानें सील की जाएंगी।

 कलेक्टर ने नगर निगम के अफसरों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने निगम के अफसरों से कहा कि शहर में दुकानों के सामने डस्टबिन आवश्यक रूप से रखे हो। जो दुकानदार अपना कचरा बाहर फेंकते हैं उनकी दुकान सील कर दी जाए। इधर कलेक्टर के इस आदेश के बाद संयुक्त व्यापारी संघ ने सभी व्यापारियों से दुकानों के बाहर डस्टबन रखने को कहा है।

स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 की रैंकिंग में रतलाम नगर पूरे देश में प्रथम आए इसके लिए पूरे जोर-शोर से प्रयास किए जा रहे हैं। शहर में अस्वच्छता का सबसे बड़ा कारण इधर-उधर फेंका जाने वाला कचरा है। इसके साथ ही अमानक प्लास्टिक के कारण भी नाले-नालियों का बहाव कम होकर वे अक्सर जाम हो जाते हैं। सफाई को लेकर नगर निगम जहां एक ओर अपना काम कर रहा है, वहीं लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्ना संस्थाएं जुड़ी हुई हैं।