MP BUDGET : विन्ध्य को मिली यह सौगात |

MP BUDGET : विन्ध्य को मिली यह सौगात |

राज्य सरकार द्वार पेश किए गए बजट से विंध्य क्षेत्र के लोगों को बड़ी उम्मीदें थीं। पर बजट में इस क्षेत्र के लिए कोई बड़ी योजना घोषित नहीं हुई|

प्रदेश की जीवनदायनी नर्मदा के दोनों और औद्याेगिक और व्यवसायिक पार्क बनाने की योजना है सीएम शिवराज सिंह ने नर्मदा परिक्रमा के दौरान इस ड्रीम प्रोजक्ट की घोषणा की थी।

महाकौशल व विंध्य में कई स्थानों पर ओवरब्रिज की दरकार है। बजट में 105 रेलवे ओवरब्रिज शामिल किए गए हैं। इससे जबलपुर में सगड़ा के पास ब्रॉडगेज पर ओवरब्रिज बनेगा। 

बजट में हर घर को नलजल योजना से जोड़ने की घोषणा की गई। विंध्य में कई क्षेत्रों में पेयजल एक बड़ा संकट है। इस योजना से लोगों की पेयजल की समस्या दूर होगी

रीवा चिकित्सा महाविद्यालय में वर्ष 2020-21 के लिए एमबीबीएस सीट में वृद्धि की गई है।

रीवा में कैंसर उपचार के लिए लिनेक उपकरणों की पीपीपी मोड पर स्थापन होगी।

मंडला, सिंगरौली, सिवनी में शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय खुलेंगे।

रीवा, उमरिया, छिंदवाड़ा, बालाघाट, सिवनी की हवाई पटि्टयों पर पायलट प्रशिक्षण, एयरो स्पोटर्स व अन्य गतिविधियों के लिए शुल्क पर उपयोग करने की अनुमति दी गई है।

कान्हा, बांधवगढ़, पेंच के बफर जोन में पयर्टकों को होम स्टे की सुविधा से स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा।

विन्ध्यावैली ब्रांड-स्वरोजगार योजनाओं के तहत तैयार सामग्री का विन्ध्यावैली ब्रांड से जोड़ने का लक्ष्य इस क्षेत्र को मिलेगा।

5728 करोड़ की लागत से स्मार्ट मीटर, बंद व खराब मीटर बदलना, कृषि ट्रांसफार्मर का मीटरीकरण करना, वितरण ट्रांसफार्मर के फेल होने की दर को कम किया जाएगा। इसका लाभ महाकौशल व विंध्य को मिलेगा

-9वीं और 12वीं की शिक्षा के लिए घर से विद्यालय तक परिवहन व्यवस्था के पायलेट प्रोजेक्ट में पांच जिलों में महाकौशल के बिरसा (बालाघाट) और पाली (उमरिया) को शामिल किया गया है।