बेवजह विरोध करने वालों पर Youtube की नजर, स्क्रीन से हटाएगी Dislike काउंट

बेवजह विरोध करने वालों पर Youtube की नजर, स्क्रीन से हटाएगी Dislike काउंट

 Youtube ने अपने क्रिएटर्स के लिए एक खास फीचर को हटाने का फैसला किया है। इस फीचर के हटने के बाद यूजर्स को थोड़ी निराशा हो सकती है। लेकिन जो लोग यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं उनके लिए ये अच्छी खबर है। दरअसल, कंपनी कुछ ही दिनों में अपने प्लेफॉर्म से Dislike बटन को हटाने वाली है।

Youtube ने एक ट्वीट करते हुए बताया कि हम जल्द ही डिसलाइक काउंट को बंद कर सकते हैं। हालांकि स्क्रीन पर Dislike का ऑप्शन तो रहेगा, लेकिन आपको ये पता नहीं चल पायेगा कि कितने लोगों ने कंटेंट को डिसलाइक किया है। वहीं व्यूज और लाइक्स में कोई बदलाव नहीं जाएगा आप इनकी काउंटिंग देख सकते हैं |

कंपनी ऐसा इसलिए करने जा रही है ताकि नेगेटिव सोच रखने वाले लोग जानबूझ कर किसी भी कंटेंट को Dislike ना कर सकें।

Youtube का कहना है कि कंपनी ने लाइक और डिसलाइक का विकल्प इसलिए दिया था ताकि कंटेंट क्रिएटर के बारे में सही फीडबैक मिल सके। लेकिन कुछ लोग जानबूझ कर इसका गलत इस्तेमाल कर रहे हैं। कई लोग एक ग्रुप बनाकर डिस्लाइक कैंपेन चलाते हैं, ताकि बेवजह कंटेंट क्रिएटर्स या संस्थान के प्रति नाकारात्मक छवि बनाई जाए।

यूट्यूब ने आगे कहा कि लोग इस विकल्प का इस्तेमान कंटेंट की क्वालिटी के लिए नहीं, बल्कि कंटेंट क्रिएटर का विरोध करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें जानबूझ कर टारगेट किया जा रहा है। ऐसे में कंपनी अगर Dislike काउंट को छुपा देती है तो इससे क्रिएटर्स को काफी फायदा होगा।

 क्रिएटर्स को रियल टाइम फीडबैक दिया जाएगा। साथ ही अनावश्यक विरोध करने वाले लोगों को रोका जाएगा।